Best benefits of papaya seeds

Benefits of papaya seeds : पपीते के बीज करते ‘संजीवनी’ का काम, इनके इस्तेमाल से होते हैं कई फायदे, पोषक तत्व की है भरमार

Best benefits of papaya seeds: पपीता एक ऐसा फल है जो कि दुनियाभर में आसानी से मिल जाता है। पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है।

Edited By :   Modified Date:  March 5, 2023 / 07:03 PM IST, Published Date : March 5, 2023/7:03 pm IST

Best benefits of papaya seeds : नई दिल्ली। पपीता एक ऐसा फल है जो कि दुनियाभर में आसानी से मिल जाता है। पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है। ज्यादातर लोगों को ये पसंद होता है। इसे खाने से न केवल त्वचा, बल्कि हेल्थ भी अच्छी रहती है। कई रोग तो केवल पपीता खाने से ही दूर हो जाते हैं। ये तो हुई पपीते की बात, लेकिन अक्सर लोग पपीता काटते समय इसके अंदर मौजूद बीजों को फेंक देते हैं। आखिर ये किसी काम भी तो नहीं आते। लेकिन आप नहीं जानते कि इसके बीज भी आपकी सेहत और त्वचा से जुड़ी समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। इसके बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

read more : Holi 2023 : होली पर इस तरीके से बनाए स्वादिष्ट बादाम ठंडाई, त्योहार का मजा हो जाएगा डबल 

 

पपीते के बीज के बेहतरीन फायदे- Best benefits of papaya seeds

1. पाचन – जिस तरह पपीता पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है उसी तरह पपीते के बीज भी डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। पाचन से जु़ड़ी समस्याओं में आप पपीता बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. लिवर – पपीते के बीज हमारे लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। कुछ केसेस में लिवर सिरोसिस का इलाज भी पपीते के बीजों से किए जाने की बात सामने आई है। पपीते के बीजों को किसी भी तरह से लिया जा सकता है। इसे बारीक पीसकर पाउडर बनाकर भी खाया जा सकता है।

read more : Panna news: परीक्षा केंद्र में नकल कर रही छात्राओं का फार्म भरते नजर आए तहसीलदार, कार्रवाई की मांग कर रहे अन्य छात्र 

3. नेचुरल बर्थ कंट्रोल – पपीते के बीज नेचुरल कॉन्ट्रेसेप्टिव की तरह कार्य करते हैं। अगर कपल प्रेगनेंसी नहीं चाहते हैं और इससे बचने के लिए दवा भी नहीं खाना चाहते हैं तो पपीते के बीज एक अच्छा और हेल्दी विकल्प हो सकते हैं। हालांकि इसे लेने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है।

4. किडनी – किड़नी की सेहत को लेकर अगर आपको चिंता है तो पपीते के बीज इसके लिए काम आ सकते हैं। यह किडनियों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। किडनी को दुरुस्त रखने के लिए पपीते के 7 बीजों को दिन में 7 बार लेने की सलाह दी जाती है। इन्हें चबाकर भी खाया जा सकता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers