Chanakya niti in hindi: बिना किसी कारण नहीं जाएं दूसरों के घर! चाणक्य ने बताई 3 वजहें, आप भी जानें |

Chanakya niti in hindi: बिना किसी कारण नहीं जाएं दूसरों के घर! चाणक्य ने बताई 3 वजहें, आप भी जानें

Chanakya niti in hindi: आचार्य चाणक्य के के अनुसार किसी इंसान को बुलावे या किसी काम से ही दूसरे व्यक्ति के घर जाना चाहिए।

Edited By :   Modified Date:  May 14, 2024 / 09:48 PM IST, Published Date : May 14, 2024/9:48 pm IST

Chanakya niti in hindi: अपनी तमाम चर्चित नीतियों के लिए विख्यात आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बिना किसी कारण दूसरे के घर जाना ठीक नहीं बताया है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान को कभी बिना किसी कारण यानी व्यर्थ में दूसरे के घर नहीं जाना चाहिए। आचार्य चाणक्य के के अनुसार किसी इंसान को बुलावे या किसी काम से ही दूसरे व्यक्ति के घर जाना चाहिए।

read more: मूडीज का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 6.6 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी

1. इसकी वजह बताते हुए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बिना कारण किसी दूसरे के घर जाने से व्यक्ति का अपमान होता है। अगर कोई इंसान बिना बुलावे या बिना किसी कार्य अचानक दूसरे के घर जाता है तो उसका वहां अपमान भी हो सकता है।

2. वहीं चाणक्य के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे घर में रहता है तो वह कभी खुश नहीं रहता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसे व्यक्ति के जीवन में कई तरह की मुश्किलें हमेशा बनी रहती हैं।

3. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दूसरों के घर रहने से व्यक्ति की स्वतंत्रता पूरी तरह से खत्म हो जाती है। इसलिए अगर जरूरी ही ना हो तो इंसान को व्यर्थ में किसी के घर जाने या उसके घर में रहने से बचना चाहिए।

read more: एयर इंडिया एक्सप्रेस का परिचालन पटरी पर लौटा, मंगलवार को कोई उड़ान रद्द नहीं