Why Indians drink water mixed with whiskey, this big reason has come to

व्हिस्की में पानी मिलाकर क्यों पीते हैं भारतीय, ये बड़ी वजह आई सामने, जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Why Indians drink whiskey with water : आज के समय में भारत के अधिकतर लोग शराब पीते हैं। कोई इसे शौकिया तौर पर पिता है तो किसी की

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : August 21, 2022/3:21 pm IST

नई दिल्ली : Why Indians drink whiskey with water : आज के समय में भारत के अधिकतर लोग शराब पीते हैं। कोई इसे शौकिया तौर पर पिता है तो किसी की आदत हो चुकी होती है शराब पीने की। कई लोग शराब में पानी मिला कर पीते हैं, तो कई लोग सोडा और कोल्ड्रिंक मिलाते हैं।  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

यह भी पढ़े : प्रेमिका संग ऐसा करते हुए प्रेमी की चली कई जान, प्रेमिका से था ‘एक्सट्रा मेरेटियल अफेयर’ 

शराब में कई तरल पदार्थ मिलाकर पीतें हैं भारतीय

Why Indians drink whiskey with water :  शराब में पानी मिलाने का यह चलन भारत में कुछ ज्यादा ही है। हर भारतीय पानी, सोडा, कोक, जूस और कई अन्य प्रकार के पदार्थ शराब में मिलाकर पीते हैं। लेकिन शराब में पानी और अन्य चीजें मिलाकर क्यों पीया जाता है यह शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं। आज हमकों बताएंगे की ऐसा क्यों जकिया जाता है। कई लोग इसे मज़बूरी भी बताते हैं।

यह भी पढ़े : ITBP Constable Recruitment 2022: भारत-तिब्बत सीमा कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्तियां, यहां पढ़ें पूरी जानकारी 

यह चौंकाने वाली वजह आई सामने

Why Indians drink whiskey with water :  एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में बहुत सारी व्हिस्की कंपनियां इसे तैयार करने में molasses या शीरे का इस्तेमाल करती हैं। इस शीरे से आम तौर पर रम बनती है। चूंकि, भारत में फिलहाल इसपर कानूनी रोक नहीं, इसलिए भारतीय मझोले व्हिस्की ब्रांड मॉल्ट के साथ-साथ molasses का भी इस्तेमाल करती हैं।

यह भी पढ़े : ‘बायकॉट’ से डरे सलमान, जल्दबाजी में कर दिया ये काम ! अब इस साउथ फिल्म में आएंगे नजर… 

पानी मिलाकर व्हिस्की पीना है मज़बूरी

Why Indians drink whiskey with water :  दरअसल, यह गन्ने से चीनी तैयार करते वक्त बनने वाला एक गहरे रंग का बाइ-प्रोडक्ट है। फर्मटेंशन की प्रक्रिया से गुजरने के बाद इस molasses को डिस्टिल करके शराब तैयार की जाती है। माना जाता है कि अधिकतर IMFL (इंडियन मेड फॉरन लिकर) का बेस इसी से तैयार किया जाता है। ऐसे में जब आप इन इंडियन व्हिस्की को बिना तरल मिलाए सीधे ‘नीट’ पीएंगे तो यह हमारे हलक को चीरते हुए नीचे जाती हुई महसूस होती है। यानी पानी मिलाकर इस कड़वाहट को बैलेंस करना एक बड़ी मजबूरी है। पीने वाले अब ये समझ गए होंगे कि महंगे विदेशी ब्रांड की शराब बिना कुछ मिलाए सीधे नीट गले से उतारना क्यों आसान होता है।

यह भी पढ़े : गार्ड ने किया मना तो महिला ने दी भद्दी गालियां, जमकर वायरल हो रहा गालीबाज महिला का वीडियो 

इस वजह से अधिक शराब पीते हैं भारतीय

Why Indians drink whiskey with water :  रिपोर्ट में व्हिस्की-रम आदि में पानी मिलाने की एक वजह भारतीयों के खानपान की आदत को भी माना गया हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में शराब हमेशा मसालेदार चखने के साथ पिया जाता है। इस तीखेपन को बैलेंस करने के लिए पानी पीने की जरूरत होती है। वहीं, पानी मिली व्हिस्की एक तरह से पानी की तरह ही काम करती है और खाने के तीखेपन को बैलेंस करती है।

भारतीयों के पानी मिलाने की इसी आदत की वजह से भारत में व्हिस्की-रम-वोदका आदि वाइन के मुकाबले ज्यादा पसंद की जाती हैं। दरअसल, वाइन में आइस, सोडा, पानी आदि मिलाने की कोई गुंजाइश नहीं होती। उसे सीधे ही पीना पड़ता है। एक बड़ी वजह यह भी है कि आम भारतीयों में शराब पीने को लेकर अनुशासन नहीं है। शराब को लेकर हमारा माइंडसेट कुछ ऐसा बन चुका है कि हम पीते वक्त मानों यही सोचते हैं कि ”क्या पता कल हो न हो” यानी बोतल खुली है तो इसे खत्म करना एक बड़ी जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़े : पूर्व प्रधानमंत्री लाइव स्पीच पर लगी रोक, जनता से नहीं कर पाएंगे सीधा संवाद, संविधान के अनुच्छेद 19 का उल्लंघन

बहुत से लोगों को नहीं पता ऑन द रॉक्स और नीट का मतलब

Why Indians drink whiskey with water :  शराब पीने और परोसने की एक पूरी की पूरी डिक्शनरी है। ‘नीट’ का मतलब बहुत सारे पीने वाले समझते ही हैं। ‘नीट’ यानी बिना कुछ मिलाए। किसी बार में जब आप नीट ऑर्डर करेंगे तो परोसने वाला शख्स 60 एमएल या 30 एमएल शराब गिलास में सीधे डालकर आपको दे देगा।

हालांकि, भारतीय मौसम नीट पीने के लिए बहुत अनुकूल नहीं क्योंकि गर्मियों में व्हिस्की का सामान्य तापमान भी ज्यादा हो जाता है। इसलिए नीट पीते वक्त कुछ लोग इसमें ‘मेटल आइसक्यूब’ भी डालते हैं ताकि व्हिस्की का तापमान कुछ कम हो जाए। ये मेटल आइसक्यूब शराब के कंसनट्रेशन में बदलाव नहीं करता, जिससे उसका मौलिक स्वाद बना रहता है। वहीं, ‘ऑन द रॉक्स’ यानी ढेर सारी बर्फ के साथ व्हिस्की परोसा जाना। आदर्श स्थिति यह है कि गिलास को आधा बर्फ से भर दिया जाए और उस पर ऊपर से व्हिस्की डाली जाए. कुछ लोग पहले शराब डालकर बाद में बर्फ डालते हैं, जो सही नहीं है।

यह भी पढ़े : तेज रफ्तार का कहर : ट्रक की टक्कर के बाद बाइक के उड़े परखच्चे, दो बच्चों सहित 3 लोगों की दर्दनाक मौत 

विदेश के लोग इस वजह से नहीं मिलाते शराब में पानी

Why Indians drink whiskey with water : जानकार मानते हैं कि शराब में पानी या कुछ दूसरा तरल डालने से उसका मूल फ्लेवर बिगड़ जाता है। प्रीमियम मिनरल वॉटर भी आपकी महंगे विस्की का स्वाद बिगाड़ देता है। शायद यही वजह है कि विदेशों में अधिकांश लोग बिना कुछ तरल मिलाए ही व्हिस्की को उसके स्वभाविक स्वाद के साथ आनंद उठाते हैं। वहीं, अब भारत में भी महंगी सिंगल मॉल्ट को पीने के लिए खास तरह का पानी बेचा जाने लगा है। यह प्रोडक्ट ‘विस्की ब्लेंडिंग वॉटर’ के तौर पर बाजार में मौजूद है। कहते हैं कि यह खास तरह का पानी शराब के फ्लेवर को और बेहतर कर देता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें