A female cheetah named Asha: प्रधानमंत्री ने मादा चीते को दिया 'आशा' नाम

प्रधानमंत्री ने मादा चीते को दिया ‘आशा’ नाम, जानें क्या है ये नाम रखने के पीछे की वजह

A female cheetah named Asha: प्रधानमंत्री ने मादा चीते को दिया 'आशा' नाम, जानें क्या है ये नाम रखने के पीछे की वजह

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 19, 2022/2:46 pm IST

A female cheetah named Asha: भोपाल। मध्यप्रदेश को करीब 70 साल के बाद चीतों की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर दक्षिण अफ्रिका से 8 चीते मध्य प्रदेश आए। यहां पीएम मोदी ने खुद उनका स्वागत किया। नामीबिया से श्योपुर आए चीतो में से 3 नर और 5 मादा चीते है। तो वहीं चीतों की सौगात देने आए पीएम मोदी ने एक मादा चीता को ‘आशा’ नाम दिया। 17 सितंबर को नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों को लाया गया। पीएम मोदी ने खुद बाड़े का गेट खोलकर इन्हें छोड़ा। पहले दिन अपने आप को नए परिवेश में देख कर चीते थोड़े से नर्वस थए लेकिन उनका व्यवहार सामान्य और सकारात्मक दिखा।

ये भी पढ़ें- प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार देने जा रही दिवाली बोनस, बढ़कर मिलेगा महंगाई भत्ता

इसलिए दिया ये नाम

A female cheetah named Asha: शनिवार को नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क आए चीतों में से चार साल की मादा चीता को पीएम मोदी ने आशा नाम दिया है। जानकारी के अनुसार यह मादा चीता जल्द ही प्रजनन योग्य हो जाएगी और यहां चीते की वंशवृद्धि होगी। इसीलिए पीएम मोदी ने इसे आशा नाम दिया है। करीब एक साल पहले यह मादा चीता नामीबिया में एक हवाई जहाज के सामने आ गई थी और बाल-बाल बच गई थी। कूनो प्रबंधन का कहना है कि जल्द ही अन्य चीतों के नाम उनके स्वभाव के अनुसार रखे जाएंगे।

ये भी पढ़ें- सीएम इन एक्शन, हटाए गए झाबुआ एसपी,जानें क्या था पूरा मामला

महौल में ढ़लने लगे चीते

A female cheetah named Asha: नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क पहुंचे चीते धीरे-धीरे अपने नए घर को अपना रहे हैं। यहां पहुंचने के 24 घंटे बाद रविवार को उनका मूड मस्ती भरा नजर आया। चीतों के लिए जो विशेष बाड़ा बनाया गया है वह उसमें घूम रहे हैं और सामान्य हैं। मौसम ने भी उनका बखूबी साथ दिया। सभी 8 चीते आराम से सो रहे हैं और घूम-फिर रहे हैं। रविवार को सुबह की जगह शाम को उन्हें खाने में गोश्त दिया गया। शनिवार की अपेक्षा उन्होंने रविवार को ठीक से भोजन किया। जिसके बाद रात भर इनकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की गई। जुसके बाद सभी का व्यवहार समान्य नजर आया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें