CM Shivraj announced to increase the amount of Kanyadan Yojana

फिर से शुरू होगी तीर्थ दर्शन योजना, नगरीय क्षेत्रों में स्थापित होंगी संजीवनी क्लीनिक, सीएम शिवराज ने कन्यादान योजना की राशि बढ़ाने का किया ऐलान

फिर से शुरू होगी तीर्थ दर्शन योजना, नगरीय क्षेत्रों में स्थापित होंगी संजीवनी क्लीनिकः CM Shivraj announced to increase the amount of Kanyadan Yojana

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : March 27, 2022/4:00 pm IST

पचमढ़ीः Kanyadan Yojana पचमढ़ी दौरे के दूसरे दिन सीएम शिवराज चिंतन बैठक की। इस बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार तीर्थ दर्शन योजना को अप्रैल से फिर शुरू करने जा रही है। 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए जाएगी सबसे पहले मुख्यमंत्री मंत्रियों के साथ तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। लोगों को ट्रेन के अलावा बस और हवाई जहाज से भी लोगों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी।

Read more :  IPL 2022: मुंबई के खिलाफ दिल्ली ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का फैसला 

Kanyadan Yojana सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगले महीने ग्रामीण परिवहन की नीति लाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी बसें चलाकर लोगों को आवागमन की ठीक से सुविधाएं दे पाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी संपत्ति की रजिस्ट्री आदि होने पर इसकी जानकारी ऑनलाइन पता चल जाएगी। इससे संपत्तियों के दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे। जो मामले विवादित हैं, उनके लिए बाद में व्यवस्था करेंगे।

Read more :  स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था जिस्मफरोशी का कारोबार, 4 युवतियों सहित 6 गिरफ्तार, कई आपत्तिजनक सामान जब्त

फिर से शुरू की जाएगी ‘मां तुझे प्रणाम योजना’

सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश के युवा अपने गांव की मिट्टी लेकर देश की सीमाओं पर जाएंगे। इससे उनके अंदर राष्ट्र की सेवा और देशभक्ति की भावना सुदृढ़ होगी सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक सभी नगरीय निकायों में स्थापित किये जाएंगे। 22 अप्रैल से ये क्लिनिक कुछ स्थानों पर प्रारंभ हो जाएंगे, बाकी बचे निकायों में भी धीरे-धीरे स्थापित करेंगे।

Read more :  युवती ने पहले दर्ज कराया रेप का मामला, कोर्ट में पहुंचकर बोली- मेरे साथ तो ऐसा कुछ हुआ ही नहीं

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि भी बढ़ाई जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में दी जाने वाली राशि को 51 हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपए किया जायेगा। योजना के अंतर्गत बेटियों को गृहस्थी का सामान भेंट स्वरूप प्रदान किया जाएगा। बिजली बिलों में सुधार के लिए अप्रैल-मई में विशेष अभियान चलाया जाएगा। गांव में मनरेगा के अंतर्गत खेल मैदान विकसित किए जाएंगे।