Inter-state gang busted along with arms manufacturing factory

Dhar News: हथियार बनाने वाली फैक्‍ट्री सहित अंतर्राज्यीय गैंग का हुआ पर्दाफाश, पुलिस ने करीब 31 लाख के अवैध हथियार किए जब्त

Dhar News: हथियार बनाने वाली फैक्‍ट्री सहित अंतर्राज्यीय गैंग का हुआ पर्दाफाश, पुलिस ने करीब 31 लाख के अवैध हथियार किए जब्त

Edited By :   Modified Date:  September 28, 2023 / 09:33 AM IST, Published Date : September 28, 2023/9:33 am IST

अमित वर्मा, धार:

Interstate Gang Exposed: धार जिला पुलिस विभाग ने गंधवानी के ग्राम बारिया में बडी कार्रवाई करते हुए एक हथियार बनाने वाली फैक्‍ट्री का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने 3 अंतर्राज्यीय सिकलीगरों को गिरफ्तार इनके कब्‍जे से बड़ी मात्रा में अवैध हथ‍ियार और उनके निर्माण की सामग्री को जब्त किया है। गिरफ्तार आरोपी मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, और कर्नाटक के वॉटेंड फरार आरोपी थे, जिन पर आर्म्‍स एक्‍ट सहित कई गंभीर धाराओं में 35 से अधिक अपराध दर्ज है। पुलिस ने फरार आरोपियों पर ईनाम की भी घोषणा की थी। मनावर, कुक्षी और सायबर क्राइम ब्रांच की टीम के साथ एसपी मनोज कुमार सिंह ने कार्रवाई करते हुए इस फैक्‍ट्री का भंडाफोड किया है।

Read More: MP Vidhan Sabha Chunav 2023: प्रदेश के ऐसे मतदाताओं को सम्मानित करेगा निर्वाचन आयोग, जानिए कौन होंगे वे लोग 

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्दे नजर आरोपियों पर नियंत्रण के दिए निर्देश

पुलिस की कार्रवाई में दो आरोपी अभी फरार है, जिनकी तलाश पुलिस टीमों द्वारा की जा रही है। पुलिस गिरफ्तार हुए मुख्‍य आरोपी ईश्‍वर से इन हथ‍ियारों को किन-किन स्‍थानों पर बेचा गया है। इसकी भी पूछताछ कर रही है। दरअसल आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए मध्यप्रदेश पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा आरोपियों पर नियंत्रण व कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिलों के पुलिस अधीक्षक को उचित कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया था।

Read More: Anant Chaturdashi 2023: अनंत चतुर्दशी आज, जानें महत्व और इस विधि से करें पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

विक्रय करने वाले आरोपियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई

पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर (देहात) राकेश गुप्ता के निर्देशन में अवैध आग्नेय शस्त्र अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक धार मनोज कुमार सिंह ने अवैध आग्नेय अस्त्र, हथियार निर्माण एवं बिक्री को जड़ से नष्ट करने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉक्‍टर इंद्रजीत बाकलवार के मार्गदर्शन में जिले के एसडीओपी एवं थाना प्रभारियों को अवैध हथियार, आर्म्स निर्माण एवं विक्रय करने वाले आरोपियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त वैधानिक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Jabalpur News: नशे के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, जीआरपी और आरपीएफ की टीम ने डेढ़ किलो गांजे के साथ युवक को किया गिरफ्तार

हथ‍ियार बनाने के उपकरण किए जब्त

कुक्षी, मनावर और सायबर क्राइम ब्रांच की टीमों ने कार्रवाई करते हुए गंधवानी के ग्राम बारिया से ईश्‍वर पिता प्रधानसिंह सिकलीगर, तखदीरसिंह पिता प्रीतमसिंह सिकलीकर और जतनसिंह, पिता भीमसिंह सिकलीगर को अवैध हथियार ले जाते गिरफ्तार किया था। पुलिस ने इनकी निशानदेही से गंधवानी के ग्राम बारिया के जंगल से 149 देशी 12 बोर के कट्टे, 02 देशी पिस्टल, 13 जिंदा कारतूस व 01 पल्सर मोटर सायकल के साथ लोहे के पाइप, ग्राइंडर सहित बड़ी मात्रा में हथ‍ियार बनाने के उपकरण जब्त किए हैं। जब्त किए गए हथियारों की कुल कीमत 31 लाख से अधिक की बताई जा रही है।

Read More: शुक्र गोचर से बदलेगी इन राशि वालों की तकदीर, अनंत चतुर्दशी के दूसरे ही दिन से शुरू होंगे अच्छे दिन, मिलेगी तरक्की

गिरफ्तार हुए आरोपी गंधवानी स्थित ग्राम बारिया के जंगल में अवैध हथ‍ियारों का निर्माण करते थे और बाद में उन्‍हें जमीन के अंदर गाड़ देते थे। आर्डर मिलने पर यहां से हथ‍ियारों की अन्‍य राज्‍यों में तस्‍करी की जाती थी। अवैध हथ‍ियार बनाने की फैक्‍ट्री में गिरफ्तार हुए आरोपी ईश्‍वर, पिता प्रधानसिंह सिकलीगर मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली, गुजरात के थानो में आर्म्‍स एक्‍ट, हत्‍या और हत्‍या के प्रयास सहित 34 से अधिक अपराध दर्ज थे जिसमें से 24 अपराधों में ईश्‍वर वांटेड था। न्‍यायालय ने भी ईश्‍वर पर 5 प्रकरणों में स्‍थाई वारंट जारी किए थे।

Read More: Asian Games 2023: भारत की झोली में आए दो और मेडल, भारतीय शूटर्स ने जीता गोल्ड, रोशिबिना ने दिलाया सिल्वर 

पुलिस ने की 10 हजार ईनाम की घोषाणा

आरोपी तखदी सिंह पिता प्रीतमसिंह बरनाला भी पंजाब सहित 5 राज्‍यों के थानों में फरार आरोपी है। आरोपी जतनसिंह पिता भीमसिंह पर भी तेलांगना, कर्नाटक और मध्‍यप्रदेश में हत्‍या के प्रयास और आर्म्‍स एक्‍ट में फरार था। पुलिस अधीक्षक ने ईश्‍वर की गिरफ्तारी पर 10 हजार के ईनाम की घोषाणा की थी। तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी पुलिस के लिए अहम मानी जा रही है। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि तीनों आरोपी गंधवानी के ग्राम बारिया के जंगल में हथ‍ियार फैक्‍ट्री को संचलित करते थे जहां बड़ी मात्रा में हथ‍ियारों का निर्माण किया जाता था।

Read More: ICC World Cup 2023: विश्वकप के लिए पाकिस्तान टीम पहुंची भारत, फैंस ने किया शानदार स्वागत, देखें वीडियो… 

Interstate Gang Exposed: हथ‍ियारों के निर्माण के बाद आरोपी इनको अन्‍य राज्‍यों में बेच देते थे। पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर बारिया में जंगल में दबिश दी जहां से बडी मात्रा में हथ‍ियार और उनके निर्माण की सामाग्री को जब्त किया गया है। ग‍िरफ्तार आरोपियों से हथ‍ियारों की तस्‍करी और उनमें शामिल लोगों को लेकर भी पूछताछ की जा रही है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp