garbha Express: MP's culture, tourism and natural beauty will be seen

गरबा एक्सप्रेस में दिखेगी प्रदेश की संस्कृति, पर्यटन और नैसर्गिक सौंदर्य की छटा, 6 राज्यों से होकर गुजरेगी ट्रेन

गरबा एक्सप्रेस में दिखेगी प्रदेश की संस्कृति की छटा! garbha Express: MP's culture, tourism and natural beauty will be seen

Edited By: , November 29, 2022 / 08:36 PM IST

भोपालः garbha Express पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि मध्यप्रदेश पूरे देश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों को सहेजता हैं। अब मध्यप्रदेश के सांकृतिक, ऐतिहासिक, प्राकृतिक और मन भावन पर्यटन स्थलों की झलक गरबा एक्सप्रेस पर पूरे देश को दिखाई देंगी। मंत्री ठाकुर गुजरात के गांधीधाम जंक्शन पर गरबा एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12937/38) पर मध्यप्रदेश की ब्रांडिंग का अनावरण कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। मंत्री ठाकुर ने कहा कि अगर आप सभी ने हिंदुस्तान का दिल मध्यप्रदेश नहीं देखा तो आपने कुछ नहीं देखा। मध्यप्रदेश में 33 करोड़ वर्ष पुरानी विश्व की प्राचीनतम नदी माँ नर्मदा, दो ज्योतिर्लिंग, त्रेता युग का मंदिर राजेश्वर, सतयुग की नगरी जानापाव सहित प्राचीन बौद्ध स्मारक भी मौजूद है। इन सभी स्थलों सहित प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को दर्शाती गरबा एक्सप्रेस देशभर के पर्यटकों को मध्यप्रदेश आमंत्रित करेंगी।

Read More: भाई ने अपनी ही बहन को कर दिया प्रेग्नेंट, युवती ने दिया बच्चे को जन्म, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

garbha Express अपर प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड विवेक श्रोत्रिय ने कहा कि गरबा एक्सप्रेस पर मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों और नैसर्गिक सौंदर्य को विनाइल रैपिंग के माध्यम से दर्शित किया गया है। यह प्रदेश के पर्यटन स्थलों को भारत की जनता तक पहुँचाने की पहल है। मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है। जैसे दिल में शरीर का सारा रक्त पहुँचता है वैसे ही मध्यप्रदेश में सभी राज्यों की संस्कृति और धरोहरों का अद्भुत संगम है। इसलिए पर्यटकों को कम से कम एक बार मध्यप्रदेश जरूर आना चाहिए। श्रोत्रिय ने गुजरात एवं देश के सभी पर्यटकों को मध्यप्रदेश आने के लिए आमंत्रित भी किया।

Read More: Mann Ki Baat : पीएम मोदी ने किया चीतों का जिक्र, कहा- अभी उन्हें देखने के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार 

मंत्री ठाकुर ने गांधीधाम विधायिका मालती बेन महेश्वरी, एएमडी श्रोत्रिय और पश्चिम रेलवे के एआरएम आदिश पठानिया के साथ हरी झंडी दिखाकर गरबा एक्सप्रेस को रवाना किया। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पश्चिम रेलवे के सहयोग से गुजरात के गांधीधाम और पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच चलने वाली गरबा एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 12937/38) पर प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों, आयोजनों, मेलों की ब्रांडिंग करवाई गई है।

Read More: शाहरुख के डूबते करियर को बचाएगी ये फिल्म , रिलीज से पहले ही कमा लिए 250 करोड़ 

गरबा एक्सप्रेस गांधीधाम से शाम 6.10 पर निकलेगी औऱ गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से गुजरते हुए हावड़ा स्टेशन पर तीसरे दिन दोपहर 12.55 पर पहुँचेगी। इस दौरान ट्रेन मध्यप्रदेश सहित 6 राज्यों से गुजरेगी। इन राज्यों में मध्यप्रदेश के प्रमुख पर्यटन गंतव्यों सहित जल महोत्सव, मांडू उत्सव, स्काई डाइविंग, हॉट एयर बलून जैसी गतिविधियों का भी प्रचार होगा’।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक