A formidable form of Lumpy virus surfaced in this area of the state

प्रदेश के इस क्षेत्र में सामने आया लंपी वायरस का विकराल रूप, एक जिले में 80 से अधिक मामले

मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ क्षेत्र में लंपी वायरस विकरार रूप ले रहा है। स्थिति ये हो चुकी है कि अधिकांश जिले इसकी चपेट में है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर इससे अछूता नहीं है। इंदौर ज़िले के देपालपुर की स्थिति बेहद ख़राब बनी हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : September 16, 2022/3:06 pm IST

इंदौर: lumpi virus in malwa & Nimad मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ क्षेत्र में लंपी वायरस विकरार रूप ले रहा है। स्थिति ये हो चुकी है कि अधिकांश जिले इसकी चपेट में है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर इससे अछूता नहीं है। इंदौर ज़िले के देपालपुर की स्थिति बेहद ख़राब बनी हुई है। यहाँ के 19 गांवों में लंपी वायरस फैल गया है। अब तक 81 गाय लंपी से बीमार हो चुकी हैं,इसमें वर्तमान में आठ गायों का इलाज चल रहा है,बाकी सभी खतरे से बाहर है,जबकि सेमदा गांव में एक गाय की मौत की भी पुष्टि हुई है।

Read More: SCO समिति के पहले राउंड की बैठक खत्म, देश को मैन्युफैक्चरिंग हब में बदलने को लेकर पीएम ने कही ये बात
पशु चिकित्सा विभाग कर रहा वैक्सीनेशन

वर्तमान में पशु चिकित्सा विभाग ने प्रभावित गांवों के पांच किलोमीटर के दायरे में वैक्सीनेशन अभियान चलाया रहा है। जिले में अब तक आठ हजार पशुओ को टीके लग चुके हैं और हर दिन एक हज़ार पशुओ को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि सच्चाई ये भी है कि वैक्सीन की कमी के चलते भी सही समय पर इलाज शुरू नहीं हो पा रहा है। कई गांव में गाय की मौत हो रही है,लेकिन उसे सरकारी आकड़ों में शामिल नहीं किया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ.अशोक कुमार बरेठिया ने बताया कि देपालपुर में लगातार मामले मिल रहे है।

Read More: PM Modi MP Visit: जन्मदिन के मौके पर मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात देंगे PM मोदी, ये पहला ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा जिसमें….

इसकी बड़ी वजह हाईवे देखी जा रही है,चूँकि गुजरात और राजस्थान के रास्ते ही मवेशियों की एंट्री हो पाती है, और इसी के चलते लंपी वायरस रोग इंदौर जिले के 19 गांवों में फैल गया है। इंदौर जिले की सभी गोशालाओं में भी गायों का वैक्सीनेशन किया जाएगा,दावे ये भी किए जा रहे है कि दो से पांच दिन के उपचार के बाद कई पशु ठीक भी हो रहे हैं।

Read More: प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री और भारत सरकार का किया धन्यवाद, कूनो के लिए कही ये बड़ी बात 

 
Flowers