The meeting of the first round of SCO committee is over, PM said this to

SCO समिति के पहले राउंड की बैठक खत्म, देश को मैन्युफैक्चरिंग हब में बदलने को लेकर पीएम ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन(SCO) की बैठक में शामिल हुए। इस मीटिंग में SCO के सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 16, 2022/2:11 pm IST

नई दिल्ली: PM Modi SCO Meeting प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन(SCO) की बैठक में शामिल हुए। इस मीटिंग में SCO के सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई है। फिलहाल बैठक का पहला राउंड खत्म हो गया है। पीएम मोदी देश को मैन्युफैक्चरिंग हब में बदलना चाहते हैं। जिसको लेकर उन्होने ने कहा कि भारत का युवा और वर्क फोर्स उसे स्वाभाविक रूप से कम्पेटेटिव बनाता है। अर्थ व्यवस्था में 75 फीसदी वृद्धि की आशा है, जो दुनिया की बड़ी इकोनमी में सबसे ज्यादा है। टेक्नोलॉजी के उचित उपयोग पर भी फोकस दिया जा रहा है।

Read More:इस स्टार क्रिकेटर ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, ट्विटर पर बनाई टॉप 5 में जगह

PM Modi SCO Meeting PM मोदी ने आगे कहा- इस साल भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मुझे खुशी है कि हमारी अर्थव्यवस्थाओं दुनिया में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। भारत में 70 हजार से अधिक स्टार्टअप हैं, इनमें 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न हैं। हम नए स्पेशल वर्किंग ग्रुप की स्थापना करके एससीओ सदस्यों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं।

Read More: निगम के दावे हुए ठप्प.. तालाब में तब्दील हुई सड़कें, लोगों को बड़ी समस्याओं का करना पड़ रहा सामना 

मिलेट्स की खेती को बढ़ावा

विश्व आज एक और बड़ी चुनौती का सामाना कर रहा है, वो है नागरिकों की खाद्य सुरक्षा निश्चित करना है। इसका समाधान मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देना है। ये सिर्फ एससीओ नहीं, विश्व के कई हिस्सों में हजारों सालों से उगाया जा रहा है। ये खाद्य का उत्तम साधन है। 2023 को ईयर ऑफ मिलेट्स के तौर पर मनाया जाएगा। भारत विश्व के मेडिकल टूरिज्म के लिए सबसे उचित डेस्टिनेशन है। हमने गुजरात में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया। हमें एससीओ देशों के बीच ट्रेडिशनल मेडिसिन पर सहयोग बढ़ाना चाहिए। भारत इसके लिए पहल करेगा।