मध्य प्रदेश के खजुराहो, नौगांव में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा

मध्य प्रदेश के खजुराहो, नौगांव में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा

: , May 15, 2022 / 10:00 PM IST

भोपाल, 15 मई (भाषा) मध्य प्रदेश के खजुराहो एवं नौगांव में रविवार को अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे इन दोनों स्थानों पर तीव्र लू की स्थिति रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया, ‘‘मध्य प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान रविवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस खजुराहो एवं नौगांव में दर्ज किया गया।’’ उन्होंने कहा कि इन दोनों जगहों पर शनिवार को भी राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

साहा ने बताया कि रविवार को राज्य के दमोह, सतना, ग्वालियर, सीधी एवं रीवा जिले लू की चपेट में रहे। उन्होंने कहा कि राज्य में इस सप्ताह (सोमवार से) तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है, जिससे इस सप्ताह राज्य में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री अधिक) दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में 41.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री अधिक), जबलपुर में 43.9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री अधिक) और ग्वालियर 46.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) रहा।

भाषा रावत रावत सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)