मध्य प्रदेश : करंट लगने से बाघ की मौत, चार लोग गिरफ्तार |

मध्य प्रदेश : करंट लगने से बाघ की मौत, चार लोग गिरफ्तार

मध्य प्रदेश : करंट लगने से बाघ की मौत, चार लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 22, 2022/1:54 pm IST

बालाघाट (मप्र), 22 मार्च (भाषा) मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में जंगली सुअरों से अपने खेत की रक्षा के लिए ग्रामीणों द्वारा लगाए गए जाल में एक बाघ की करंट लगने से मौत हो गई। ग्रामीणों ने पशुओं से फसलों को बचाने के लिए जीआई तार बिछाकर इसमें करंट प्रवाहित किया था। एक वन अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

बालाघाट के मुख्य वन संरक्षक नरेंद्र कुमार सनोडिया ने मंगलवार को ‘भाषा’ को बताया, ‘‘ग्राम रट्टा के पास एक नाले के निकट जमीन में बाघ का शव दफनाने की सूचना मिलने पर वन विभाग के कर्मचारी सोमवार को मौके पर पहुंचे और जमीन खोदकर शव को बरामद कर लिया।’’

उन्होंने कहा कि शव करीब 10 या 11 दिन पुराना है और बाघ की उम्र 10 से 12 साल थी। अधिकारी ने कहा कि इस मामले से जुड़े चार आरोपियों मिथुन परते, सुनील उइके, अंकेश मड़ावी एवं तेजलाल मड़ावी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

सनोडिया ने बताया कि ग्रामीणों ने जंगली सुअरों से अपनी फसलों को बचाने के लिए जीआई तार बिछाकर इसमें करंट प्रवाहित किया था, लेकिन इसकी चपेट में बाघ आ गया। बाद में आरोपियों ने डर के मारे शव को नाले के पास जमीन में दफना दिया।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. घनश्याम परते तथा सहायक सर्जन डॉ. पंकज पुशाम ने लगभग दो घंटे तक बाघ के शव की सूक्ष्मता से जांच की, जिसमें बाघ के दांत, नाखून एवं खाल सुरक्षित पाए गए।

डॉ. परते ने बताया कि प्रथम दृष्टया आरोपियों का उद्देश्य बाघ का शिकार करना प्रतीत नहीं हो रहा है क्योंकि बाघ के कीमती माने जाने वाले अवशेष सुरक्षित मिले हैं।

भाषा सं रावत रावत सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)