नहीं हुए परीक्षा में पास, तो न हो निराश, फिर से एग्जाम देने का मिल रहा मौका, फटाफट करें रजिस्ट्रेशन

MP Board Re-Exam: परीक्षा में असफल विद्यार्थी “रुक जाना नहीं” योजना का उठाएं लाभ, इस दिन से शुरू होंगी पूरक परीक्षाएं

  •  
  • Publish Date - May 27, 2023 / 03:03 PM IST

MP Board Re-Exam: हाल ही में एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया है। इस परीक्षा परिणाम कई बच्चों के लिए अच्छे तो कुछ बच्चों के लिए बुरे साबित हुए है। इसमें बहुत से विद्यार्थी पास यानि सफल हुए है, कुछ ने मैरिट हासिल की है वहीं कुछ विद्यार्थी फेल यानि असफल भी हुए हैं। जो विद्यार्थी असफल हुए हैं उन्हें निराश होने की जरुरत नहीं हैं , उनके पास परीक्षा में पास होने एक अवसर है और ये अवसर उन्हें मिलता है “रुक जाना नहीं” योजना में। वे इस योजना के तहत फॉर्म भरकर फिर से परीक्षा पास कर सकते हैं इससे उनका साल बच जायेगा।

4 जून तक भरे जाएंगे फॉर्म

MP Board Re-Exam: “रुक जाना नहीं” योजना के तहत जो विद्यार्थी फॉर्म भरकर परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें ध्यान रखना होगा कि इसके तहत ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुक्रवार 26 मई से शुरू हो गई है जो 4 जून तक चलेगी। इस अवधि में विद्यार्थी आवश्यक रूप से अपना फॉर्म भरकर भेज दें। परीक्षा अगले महीने जून में होगी इसके अंतिम सप्ताह में होने की सम्भावना हैं। आपको बता दें कि इस साल दोनों परीक्षाओं में करीब साढ़े चार लाख विद्यार्थी फेल हुए हैं। इसमें 10वी की परीक्षा में 2,16,912 विद्यार्थी फेल हुए हैं वहीं 12वी की परीक्षा में 2,11,798 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं।

इस दिन से परीक्षा होगी शुरू

MP Board Re-Exam: मध्य प्रदेश में इस बार एमपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 82,335 विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री मिली है। दसवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 18 जुलाई से 24 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं बारहवीं की परीक्षा में 1 लाख 28 हजार 439 छात्रों को सप्लीमेंट्री मिली है। बारहवीं की पूरक परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

2016 में शुरू हुई “रुक जाना नहीं” योजना

MP Board Re-Exam: गौरतलब है कि 10वी और 12वी बोर्ड की परीक्षाओं में जो विद्यार्थी फेल हो जाते हैं उनमें हताशा और निराशा भर जाती है जिसके चलते वे काई बार गलत कदम भी उठा लेते हैं, इसे देखते हुए मप्र विधानसभा में चिंता जताई गई थी और प्रदेश के लोगों से सुझाव आमंत्रित किये गए थे जिसके बाद 2016 में “रुक जाना नहीं” योजना शुरू की गई, जिसे अब लगातार जारी रखा गया है, इस योजना के माध्यम से अब तक करीब 10 लाख फेल विद्यार्थी पास हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें- पूर्व क्रिकेटरों ने इस प्लेयर की जमकर की तारीफ, कहा- बरसों तक याद रहेगी यह पारी

ये भी पढ़ें- अवार्ड फंक्शन में हॉलीवुड हसीना ने सलमान खान को शादी के लिए किया प्रपोज, भाईजान ने दिया ये जवाब

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें