CM jivan janani yojna

सरकार शुरू करने जा रही नई योजना, हर महीने महिलाओं के खाते में आएंगे 4000 रुपए, जानें किसे मिलेगा लाभ

CM jivan janani yojna सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, महिलाओं के लिए शुरू की जाएगी ये नई योजना, खाते में आएंगे 4000 रुपए, ये होंगे पात्र-नियम

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2023 / 11:27 AM IST, Published Date : April 7, 2023/11:27 am IST

CM jivan janani yojna: चुनावी साल में सरकार हर वर्ग को साधने में जुट गई है। जहां एक तरफ प्रदेश के युवाओं को सरकारी नौकरी की सौगात मिलने जा रही है तो दूसरी ओर आधी आवादी को भी सरकार की तरफ से काफ राहत दी जा रही है। आगामी चुनाव से पहले शिवराज सरकार महिला वोटरों को साधने में जुटी है। महिलाओं-बेटियों को लेकर आए दिन बड़े बड़े ऐलान किए जा रहे है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना और लाड़ली लक्ष्मी बेटी योजना की सौगात के बाद अब शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना शुरू करने का ऐलान किया है।

हर महीने 4000 रुपए

CM jivan janani yojna: गुरूवार को मुरैना पहुंचे सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि दवाओं की नि:शुल्क उपलब्धता सुनिश्चित करने संभागीय स्तर पर ड्रग डीलर हाउस की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना का शुभारंभ किया जाएगा। गर्भावस्था के दौरान पंजीयन कराने वाली महिलाओं को पति के आयकर दाता न होने पर 4 हजार रूपये दिए जाएंगे।

सीएम ने की ये भी बड़ी घोषणाएं

– CM jivan janani yojna: सीएम शिवराज ने प्रदेश के चिकित्सालयों के उन्नयन के लिए विभिन्न घोषणाएं भी की। सभी जिला चिकित्सालय में ढाई-ढाई करोड़ रूपए की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 25 -25 लाख रूपए की लागत से मॉड्यूलर किचन बनाए जाएंगे।

– CM jivan janani yojna: प्रदेश के ऐसे 1440 उप स्वास्थ्य केंद्र, जो भवन विहीन हैं, उनके भवन बनाये जायेंगे। मुरैना सहित प्रदेश के 5 जिलों में एमआरआई मशीन सुविधा होगी। नि:शुल्क दवाओं के वितरण के लिए संभाग स्तर पर ड्रग वेयर हाउस बनाए जाएंगे।

– CM jivan janani yojna: सीएम ने मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना की भी घोषणा की, जिसमें ऐसी गर्भवती महिलाएं, जो आयकर दाता नहीं होंगी, को 4 हजार रूपये की सहायता दी जाएगी।

– CM jivan janani yojna: जिले में एक फोरलेन सड़क और मुरैना रिंग रोड बनाए जाने की घोषणा भी की।

ये भी पढ़ें- कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता, पिछले 24 घंटे में हजारों लोग संक्रमित, पिछले 6 महीना का टूटा रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें- प्रदेश सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, महापौर अध्यक्ष और पार्षदों के मानदेय में वृद्धि, खाते में बढ़कर आएंगे पैसे

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें