Padma Shri Award 2024

Padma Shri Award 2024 : मध्यप्रदेश की इन हस्तियों को दिया जाएगा पद्मश्री सम्मान, यहां देखें नाम

Padma Shri Award 2024: पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री से सम्मानित किए जाने वाली हस्तियों के नामों का एलान कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2024 / 07:44 AM IST, Published Date : January 26, 2024/7:44 am IST

Padma Shri Award 2024 : नई दिल्ली। पूरे देश में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का उत्साह देखा जा रहा है। आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश के कोने कोने में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। वहीं, गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत सरकार ने पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री से सम्मानित किए जाने वाली हस्तियों के नामों का एलान कर दिया है। जिनमें से करीब 132 हस्तियों को पद्म पुरस्कार मिलेगा। इसके साथ ही वेंकैया नायडू समेत 5 को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

read more : Aaj Ka Panchang 26 January 2024 : आज है लक्ष्मी पूजन का विशेष योग, यहां देखें शुभ मुहूर्त, सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय.. 

मध्यप्रदेश की 4 हस्तियों को पद्मश्री सम्मान

मध्यप्रदेश की 4 हस्तियों को पद्मश्री सम्मान 2024 देने का ऐलान हो चुका है। कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पंडित ओमप्रकाश शर्मा और कालूराम बामनिया, साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में भगवती लाल राजपुरोहित जबकि खेल के लिए सतेंद्र सिंह लोहिया को यह सम्मान दिया जाएगा।

 

क्या है माच शैली

100-150 साल पहले मालवा क्षेत्र के अखाड़ों में माच का प्रदर्शन मनोरंजन के लिए होता था। माच गीतों में बड़े ढोलक, सारंगी व अन्य वाद्ययंत्रों का उपयोग होता है। हालांकि अब कलाकार हारमोनियम का भी उपयोग करने लगे हैं। माच हिंदी शब्द मंच का अनुवाद है। माच कला की प्रस्तुति पहले  होली के आस-पास होती थी। मालवा के अखाड़ों में इनकी प्रस्तुति होती थी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp