मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ बाघ अभ्यारण्य में मृत मिली बाघिन, इस साल अब तक मप्र में 18 बाघों की मौत |

मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ बाघ अभ्यारण्य में मृत मिली बाघिन, इस साल अब तक मप्र में 18 बाघों की मौत

मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ बाघ अभ्यारण्य में मृत मिली बाघिन, इस साल अब तक मप्र में 18 बाघों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : April 29, 2022/3:38 pm IST

उमरिया, 29 अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ बाघ अभ्यारण्य (बीटीआर) में एक बाघिन संदिग्ध हालत में मृत पाई गई है। प्रदेश में इस साल अब तक 18 बाघों (नर-मादा) की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि बाघिन की उम्र करीब पांच साल थी और शव बृहस्पतिवार को धमाखोर रेंज में मिला। बाघिन का शव मिलने के बाद वन विभाग के कर्मियों ने इसके बारे में उच्च अधिकारियों को सूचित किया।

जिसके बाद पशु चिकित्सकों के एक दल ने वरिष्ठ वन अधिकारियों और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की प्रतिनिधियों की उपस्थिति में शव का परीक्षण किया।

बाद में एनटीसीए के दिशानिर्देशों के अनुसार शव को जला दिया गया। अधिकारी ने बताया कि इससे पहले 25 अप्रैल को बीटीआर में एक मादा बाघ शावक मृत पाई गई थी। लगभग आठ महिने का यह शावक एक नर बाघ के हमले में मारा गया था।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) डॉ. जेएस चौहान ने कहा, ‘‘ बीटीआर में बाघिन की मौत के साथ प्रदेश में इस साल अब तक 18 बाघों (नर-मादा) की मौत हो चुकी है।’’

अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 के अनुसार मध्य प्रदेश में 526 बाघ हैं, जो कि देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक हैं। प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा और पन्ना सहित कई बाघ अभयारण्य हैं।

मध्य प्रदेश में बाघों के संरक्षण में समस्याओं और बाघों की मौतों के बढ़ती संख्या की ओर संकेत करते हुए आरटीआई कार्यकर्ता अजय दुबे ने कहा कि वनों में बाघों के लिए शिकार कम होना और अनियोजित विकास के कारण वन आवरण में कमी बाघों की आवाजाही को सीमित कर रही है।

इसके परिणामस्वरूप उनकी असामयिक मृत्यु हो रही है। उन्होंने कहा कि जंगली सुअर और ऐसे अन्य जानवरों को मारने के लिए लोगों द्वारा वन इलाकों के पास लगाए गए जाल भी बाघों की मौत का कारण बनते हैं, क्योंकि कई बार वे इसमें फंस जाते हैं।

भाषा सं दिमो

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers