Ram Navami in Orchha

Ram Navami in Orchha : ओरछा में धूमधाम से मनाया गया राम जन्मोत्सव..! 19 अप्रैल को पालने में विराजमान होंगे कौशल्य नंदन, गाया जाएगा बुंदेली सोहर गीत

Ram Navami in Orchha : लक्ष्मण व सीता माता के प्रतीकात्मक रूप में बग्गी पर सवार रहे, जिनकी जगह-जगह नगर वासियों द्वारा आरती उतारने के साथ ही पूजा अर्चना की

Edited By :   Modified Date:  April 17, 2024 / 02:00 PM IST, Published Date : April 17, 2024/2:00 pm IST

Ram Navami in Orchha : ओरछा। बुंदेलखंड की दूसरी अयोध्या कहे जाने वाली भगवान रामराजा सरकार की नगरी ओरछा में आज श्रीराम जन्मोत्सव कार्यक्रम बडे उत्साह एवं धूमधाम मनाया गया। आज सुबह रामराजा सरकार का मंदिर अपने सामान्य समय से ना खुलकर दोपहर 12 बजे खुला। इस दौरान रामभक्त अपने आराध्य के दर्शन करने सुबह से ही कतारों में लगकर इंतजार करते खड़े रहे। जैसे ही 12 बजे भगवान रामराजा सरकार का जन्म हुआ वैसे ही मंदिर के पट दर्शनार्थियों को दर्शनार्थ खुले। भक्तों ने जय श्रीराम के उद्घोष करते हुए मंदिर में प्रवेश किया और अपने रामलला के दर्शन किये। जहां मंदिर के अंदर कई धर्म गुरुओं एवं संतों के उपस्थिति में राम जन्म का विशाल कार्यक्रम मंदिर में संपन्न हुआ।

Read More: Damoh Lok Sabha Chunav 2024 : राहुल सिंह लोधी Vs तरवर सिंह लोधी..! कांग्रेस-बीजेपी ने नए चेहरों पर खेला दांव, क्या BJP के किले को भेद पाएगी Congress?

Ram Navami in Orchha : मान्यता अनुसार भगवान रामराजा सरकार यहां राजा के रूप में बिराजित है और उनकी और मंदिर की मर्यादा अनुरूप आज भी मंदिर के अंदर फोटो खींचना एवं वीडियों बनाना पूर्णतः वर्जित है। भगवान के जन्म उपरांत लड्डुओं का प्रसाद भक्तजनों को वितरण किया गया। इस अवसर पर रामराजा सेवा समिति द्वारा नगर में रामनवमी की भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें युवा पात्र भगवान श्री राम, लक्ष्मण व सीता माता के प्रतीकात्मक रूप में बग्गी पर सवार रहे, जिनकी जगह-जगह नगर वासियों द्वारा आरती उतारने के साथ ही पूजा अर्चना की गई। शोभायात्रा में नगर वासियों के अलावा बाहर से आये श्रद्धालुओं ने नाचते गाते उत्साह के साथ भाग लिया।

Ram Navami in Orchha : पारंपरिक रूप से यहां पर तीन दिवसीय आयोजन किया जाता है। 17 अप्रैल को श्रीराम नवमी के पर्व पर दोपहर 12 बजे जहां विधि-विधान से भगवान के जन्मोत्सव की रस्म अदा की जाएगी तो इसी दिन शोभायात्रा निकाली जाती है। यहां पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा की खास बात यह होती है कि यहां पर मां कौशल्या की जगह रानी कुंवर गणेश की झांकी सजाई जाती है।

Ram Navami in Orchha : वहीं 18 अप्रैल की सुबह 5 बजे मंगला आरती होगी तो 19 अप्रैल को भगवान की पालना झांकी सजाई जाएगी और हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचेंगे, श्रीराम नवमी के बाद की मंगला आरती का यहां पर विशेष महत्व होता है। वर्ष में दो बार ही भगवान की मंगला आरती की जाती है।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp