IBC24 kisme kitna hai dam?

IBC24 kisme kitna hai dam? आदिवासी बाहुल झाबुआ में कौन मारेगा बाजी? भूरिया VS भूरिया में किसके सिर सजेगा ताज?

IBC24 kisme kitna hai dam? आदिवासी बाहुल झाबुआ में कौन मारेगा बाजी? भूरिया VS भूरिया में किसके सिर सजेगा ताज?

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2023 / 09:32 PM IST, Published Date : September 7, 2023/9:32 pm IST

झाबुआ। IBC24 kisme kitna hai dam? मध्यप्रदेश की आदिवासी बाहुल झाबुआ सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं। 2019 में उपचुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता कांतिलाल भूरिया ने इस सीट से जीत दर्ज की। भाजपा ने इस बार यहां से भानू भूरिया को मैदान में उतार दिया है। वहीं कांग्रेस और भाजपा के सियासी समीकरणों को बिगाड़ने जयस भी यहां ताल ठोक रही है।

Read More: CG Vidhan Sabha Election 2023: कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक कल, इस मुद्दे को लेकर होगा मंथन 

IBC24 kisme kitna hai dam? झाबुआ विधानसभा सीट मध्य प्रदेश की ख़ास सीटों में से एक है। जो प्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों में गिनी जाती है। 2019 में हुए उपचुनाव में कुल 55.79 प्रतिशत वोट पड़े जिसमे कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने बीजपी के भानु भूरिया को 27804 वोटों के मार्जिन से हराया था। 2018 में बीजेपी ने गुमान सिंह डामोर को झाबुआ से अपना उम्मीदवार बनाया था, तो वहीं कांतिलाल भूरिया मैदान में उतरे थे। गुमान सिंह डामोर ने कांतिलाल भूरिया को 2018 के चुनाव में हरा दिया।

Read More: Namrata Malla Hot Trending Video: नम्रता मल्ला ने जमकर हिलाई कमरिया, फैंस के छूटे पसीने, वीडियो जमकर हो रहा वायरल 

लेकिन अपनी विधायक की छोड़कर उन्होंने 2019 में लोकसभा का चुनाव लड़ा और वो सांसद बने यह सीट खाली होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुए और कांतिलाल भूरिया ने भानु भूरिया को हराकर झाबुआ से विधायक बने। झाबुआ क्षेत्र में कांग्रेस के दिग्गज नेता कहे जाने वाले और प्रदेश और केंद्र की राजनीति में लंबे समय से सक्रिय रहने वाले कांतिलाल भूरिया की मजबूत पकड़ है और साथ ही ये क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ कहा जाता है। इसलिए भाजपा के पास यहां कोई मजबूत चेहरा नहीं है। इस बार का चुनाव त्रिकोणीय हो सकता है। जिसमें जयस के कैंडिडेट भी मैदान में है। झाबुआ विधानसभा में 2 लाख 77 हजार से ज्यादा मतदाता है इनमे सबसे बड़ा वोटर बैंक आदिवासी है।

Read More: Bharat vs India Controversy: आखिर कैसे पड़ा हमारे देश का नाम ‘भारत’.. क्या BJP के लिए आसान होगा ‘इंडिया’ को हटा पाना?

झाबुआ विधानसभा क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या रोजगार और पलायन है। यहां युवाओं को रोजगार के लिए जिले के बाहर जाना पड़ता है और ज्यादातर लोग यहां से पलायन कर गुजरात जा रहे हैं।इसे रोकने में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही नाकाम रही है। और ये इस चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा हो सकता है। तो, इस बार के चुनाव में कांग्रेस में दम है या बीजेपी में दम या जायस के भाग्य में क्या होगा। ये कुछ ही समय में तय हो जाएगा ।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत