Death of another patient infected with Corona's Delta Plus

कोरोना के डेल्टा प्लस से संक्रमित एक और मरीज की मौत, लग चुकी थी वैक्सीन की दोनों डोज

वायरस के इस स्वरूप से जुलाई में जान गंवाने वाली इस बुजुर्ग महिला को कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराकें दी गई थीं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : August 13, 2021/8:02 pm IST

मुंबई, मुंबई में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप के संक्रमण से 63 वर्षीय महिला की मौत का पहला मामला सामने आया है। बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि वायरस के इस स्वरूप से जुलाई में जान गंवाने वाली इस बुजुर्ग महिला को कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराकें दी गई थीं। महाराष्ट्र के अधिकारियों ने बताया कि यह राज्य में डेल्टा प्लस स्वरूप के मरीज की मौत का तीसरा मामला है।

Read More News: नौकरी तलाशने राजधानी आई नवविवाहिता से गैंगरेप, झांसा देकर पति को कर दिया था रवाना

बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि महिला की मौत के बाद उसके करीबी संपर्क में रहे कम से कम दो अन्य लोगों में भी वायरस के इस स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वायरस का यह स्वरूप बेहद संक्रामक है।

एक बीएमसी अधिकारी ने कहा कि हालिया मामले में पूर्वी मुंबई उपनगर के घाटकोपर की निवासी इस महिला की 27 जुलाई को एक अस्पताल के आईसीयू में उपचार के दौरान मौत हो गई। अधिकारी के अनुसार जीनोम श्रृंखला परीक्षण रिपोर्ट के सामने आने के बाद ही राज्य सरकार के अधिकारियों को 11 अगस्त को पता चला कि महिला डेल्टा प्लस स्वरूप से संक्रमित थी।

Read More News: सोना-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, 2 हफ्ते में 2000 रुपए हुआ सस्ता, देखें 10 ग्राम गोल्ड का रेट?

उन्होंने बताया कि इस महिला को कोविशील्ड की दोनों खुराकें लगी थीं लेकिन 21 जुलाई को वह संक्रमित पायी गयी एवं उसमें सूखे कफ, स्वादहीनता, बदनदर्द एवं सिरदर्द के लक्षण थे। अधिकारी के अनुसार उसे स्टेरॉयड एवं रेमडेसिविर दिये गये , वह कहीं यात्रा पर गयी भी नहीं थी।

बीएमसी अधिकारी ने बताया कि महिला के छह करीबी लोग भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिनमें से दो लोगों में डेल्टा प्लस स्वरूप की पुष्टि हुई है।

इससे पहले रत्नागिरि जिले में 13 जून को 80 वर्षीय महिला की मौत वायरस के इस स्वरूप के कारण हो गई थी। अधिकारियों ने कहा कि इस बुजुर्ग महिला ने टीके की एक भी खुराक नहीं ली थी।

Read More News:  अमेरिका में शुरु हुआ भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न, टाइम्स स्क्वायर पर फहराया जाएगा सबसे बड़ा ध्वज

डेल्टा प्लस से मौत का एक अन्य मामला जुलाई में यहां से करीब 100 किलोमीटर दूर रायगढ़ के नागोथाने में सामने आया। रायगढ़ की जिलाधिकारी निधि चौधरी के अनुसार 69 साल का एक व्यक्ति 15 जुलाई को संक्रमित पाया गया और 22 जुलाई को उसकी मौत हो गयी। चौधरी के अनुसार इस व्यक्ति की डेल्टा प्लस संक्रमण की रिपोर्ट बाद में आयी, उसे अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं।

Read More News: अफगानिस्तान से असैन्य कर्मियों की सुरक्षित वापसी के लिए काबुल में सैनिकों को तैनात कर रहा अमेरिका

जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘ इस व्यक्ति का भी पूरा टीकाकरण हो चुका था।’’ उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि प्रशासन ने उसके संपर्क में आये सभी व्यक्तियों का पता लगा लिया है। दो दिन पहले राज्य सरकार ने कहा था कि राज्य में डेल्टा प्लस स्वरूप के 20 नये मामले सामने आये और उनमें सात मुंबई के थे।