Women policemen in Maharashtra will now do eight-hour duty instead of 12 hours

महिला पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर, अब 12 नहीं 8 घंटे की करनी होगी ड्यूटी, महाराष्ट्र सरकार का फैसला

महाराष्ट्र में महिला पुलिसकर्मी अब 12 घंटे की जगह आठ घंटे की ड्यूटी करेंगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : January 29, 2022/1:03 am IST

मुंबई, महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संजय पांडे द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, पूरे राज्य में महिला पुलिसकर्मियों को अब 12 घंटे के बजाय आठ घंटे ड्यूटी करनी होगी।

यह भी पढ़ें : बहुचर्चित भय्यू महाराज सुसाइड केस में सेवादार केयरटेकर और ड्राइवर को 6-6 साल कैद, जिला कोर्ट ने सुनाई सजा

महिला पुलिसकर्मियों के लिए नया कम अवधि का कार्य दिवस प्रयोगात्मक आधार पर लागू किया जाएगा। आम तौर पर, पुरुष और महिला दोनों पुलिसकर्मियों की 12 घंटे की ड्यूटी होती है। बृहस्पतिवार को जारी डीजीपी के निर्देश में कहा गया है कि महिलाओं के लिए आठ घंटे की ड्यूटी अगले आदेश तक लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें :  बहादुर छात्रा का मोबाइल छीनना लुटेरों को पड़ा भारी, दौड़ाकर बाइक सवार बदमाशों को पकड़ा, फिर किया पुलिस के हवाले

इसमें कहा गया है कि यूनिट कमांडरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आदेश को लागू किया जाए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महिला अधिकारियों को कार्य और व्यक्तिगत जीवन में बेहतर तालमेल बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। अधिकारी ने बताया कि इससे पहले यह व्यवस्था नागपुर शहर, अमरावती शहर और पुणे ग्रामीण में लागू की गई थी।

यह भी पढ़ें : बेटी ने निभाया बेटे का धर्म! पिता को मुखाग्नि देकर पूरी की अंतिम इच्छा

आपात स्थिति में या त्योहारों के दौरान महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी के घंटे बढ़ाए जा सकते हैं, लेकिन केवल संबंधित जिला पुलिस अधीक्षकों या पुलिस उपायुक्तों की अनुमति से ऐसा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  इंतजार खत्म: 1 फरवरी से 10वीं से 12वीं तक के स्कूल को खोलने का आदेश, इस राज्य में लिया गया फैसला

 

 
Flowers