के2 की चढ़ाई पर निकले तीन लापता पर्वतारोहियों की खोज का अभियान रूका | Search operation halted for three missing climbers on K2 climb

के2 की चढ़ाई पर निकले तीन लापता पर्वतारोहियों की खोज का अभियान रूका

के2 की चढ़ाई पर निकले तीन लापता पर्वतारोहियों की खोज का अभियान रूका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : February 9, 2021/11:40 am IST

इस्लामाबाद, नौ फरवरी (एपी) दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी के2 पर चढाई के दौरान पिछले सप्ताह लापता होने वाले तीन पर्वतारोहियों को खोजने के लिए अभियान को प्रतिकूल मौसम के कारण रोक दिया गया है।

के2 की चोटी के आसपास बादल छाने के कारण पाकिस्तानी पर्वतारोही अली सदपारा, आइसलैंड के जॉन स्नोरी और चिली के जुआन पाब्लो मोह्र के जिंदा बचने की उम्मीदें भी क्षीण होती जा रही है।

पाकिस्तान अल्पाइन क्लब के प्रमुख करार हैदरी ने कहा कि प्रतिकूल मौसम के कारण सेना के हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे और मौसम साफ होने पर ही अभियान शुरू हो सकेगा।

बेस कैंप के साथ तीनों पर्वतारोहियों का आखिरी संपर्क शुक्रवार को हुआ था और शनिवार को उनके लापता होने की सूचना मिली। पर्वतारोहियों से जब अंतिम संपर्क हुआ था उस समय वे 8611 मीटर की ऊंची चोटी के2 के लिए चढाई कर रहे थे।

बयान में कहा गया कि खोज और बचाव अभियान के लिए उपग्रह की तस्वीरों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि हेलिकॉप्टर उन इलाकों तक पहुंच पाए।

चिली के पर्वतारोही का मंगलवार को 34 वां जन्मदिन है। के2 पर पहुंचने वाली पहली अमेरिका महिला वेनेसा ओ ब्रायन ने कहा कि उन्होंने पर्वतारोहियों के परिवारों से बात की है। जैसे-जैसे समय गुजरता जा रहा है तीनों के बचे होने की संभावना भी क्षीण होती जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘खोज और बचाव अभियान रूकने के कारण पर्वतारोहियों के परिवार बहुत दुखी हैं।’’

एपी आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)