अब बस्तर में भी मिलेगा 4जी नेटवर्क, सीएम भूपेश बघेल ने दिए नए टॉवर लगाने के निर्देश

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 15 Jul 2019 05:49 PM, Updated On 15 Jul 2019 05:31 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र बस्तर में मबाईल नेटवर्क की समस्या को देखते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कनेक्टिविटी रहित गावों तक नेटवर्क विस्तार करने का निर्देश दिया है। भूपेश बघेल ने चिप्स को निर्देश देते हुए कहा है कि स्काई योजना के माध्यम से 11 सौ से अधिक गांवों में नेटवर्क विस्तार हेतु 4 जी वोल्टी नेटवर्क वाले मोबाईल टॉवर स्थापित किए जाएं।

Read More: कांग्रेस को क्षेत्रीय दल बताने पर भड़के वित्त मंत्री, कहा- गंदे काम करने के बाद भी सुधरने तैयार नहीं हैं पूर्व सीएम

चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केसी देवसेनापति ने जानकारी दी है कि राज्य के कनेक्टिविटी रहित 14 हजार से अधिक गांवों में 4 जी वोल्टी नेटवर्क उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु योजना का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य के कम कनेक्टिविटी वाले बस्तर और सरगुजा संभाग में सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ 4 जी वोल्टी नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। अभी तक राज्य के 938 नए टॉवर स्थापित कर 13 हजार से अधिक गांवों में 4 जी वोल्टी मोबाईल नेटवर्क स्थापित कर लिए गए हैं।

Read More: विधायक सत्यनारायण शर्मा बोले- भीमा मंडावी ने बरती थी लापरवाही, सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई

उल्लेखनीय है कि गांवों में 4 जी वोल्टी नेटवर्क विस्तार हेतु मोबाईल टॉवर स्थापित करने से नागरिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे ई-शासन सेवाओं को नागरिकों तक उपलब्ध कराने में भी सुविधा होगी। इस नेटवर्क के विस्तार से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, आय-निवास प्रमाण पत्र आदि अनेक शासकीय सेवाएं राज्य के ग्रामीण निवासियों को उनके घर के समीप प्राप्त होगी। इससे ग्रामीण नागरिकों को इन कार्यो के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी और उनके बहुमूल्य समय तथा धन की बचत होगी।

Read More: सर्चिंग के दौरान पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सली, कई वारदातों को अंजाम देने में सक्रिय भूमिका

4 जी वोल्टी मोबाईल टॉवर स्थापित करने से राज्य में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की व्यवस्था सुदृढ़ होगी। महिलाओं द्वारा संचालित स्व-सहायता समूहों को भी नए बाजार ढूंढने और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने में सहायता मिलेगी। ग्रामीण युवाओं को गांव में ही वैश्विक स्तर का ज्ञान और जानकारियां प्राप्त होगी जो उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर खोजने और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में उपयोगी होगी। इसी तरह मौसम की स्थिति जानने, कृषि उपजों की बाजार दर और फसल के अधिकतम मूल्य की जानकारी प्राप्त करने में भी 4 जी वोल्टी नेटवर्क किसानों के लिए उपयोगी बनेगी।

Read More: शिवराज ने कसा तंज, कुत्तों के ट्रांसफर में व्यस्त है सरकार, इन नेता के पैर धोकर लिया आशीर्वाद

Web Title : Cm Bhupesh baghel order to increase range of mobile network in bastar

जरूर देखिये