छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के रेल किराया के नाम पर की अवैध वसूली, गांधी नगर के ईंट भट्ठा मालिकों ने वसूले 52 हजार रुपए | Illegal recovery in the name of railway fare of workers of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के रेल किराया के नाम पर की अवैध वसूली, गांधी नगर के ईंट भट्ठा मालिकों ने वसूले 52 हजार रुपए

छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के रेल किराया के नाम पर की अवैध वसूली, गांधी नगर के ईंट भट्ठा मालिकों ने वसूले 52 हजार रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : May 16, 2020/4:52 pm IST

रायपुर: गांधी नगर गुजरात के छह ईंट भट्ठा मालिकों एवं उनके मुंशियों द्वारा छत्तीसगढ़ के बिलासपुर अंचल के 71 श्रमिकों से श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ी के किराए के एवज में 52 हजार 950 रुपए की अवैध वसूली का मामला प्रकाश में आया है। श्रमिक स्पेशल रेलगाडि़यों से बिलासपुर लौटे श्रमिकों से किराया वसूल किए जाने की शिकायत का मामला सामने आने पर कलेक्टर बिलासपुर द्वारा क्वारेंटीन सेंटर में ठहराए गए श्रमिकों से जब इस संबंध में पूछ-ताछ की गई और उनके बयान लिए गए तब यह बात सामने आयी कि श्रमिकों से ट्रेन किराए के नाम पर अवैध वसूली की गई है। कलेक्टर बिलासपुर ने इस शिकायत की जांच का विस्तृत प्रतिवेदन श्रमिकों के बयान सहित छत्तीसगढ़ शासन के श्रम विभाग को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेजा है।

Read More: प्रदेश के कई इलाकों में बदला मौसम, अगले 24 घंटे बाद गजर-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना

गांधी नगर गुजरात से श्रमिक ट्रेन से बिलासपुर लौटे श्रमिकों से किराए के नाम पर अवैध वसूली किए जाने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर बिलासपुर ने इस मामले की जांच के निर्देश नगर आयुक्त, समस्त एसडीएम, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर पंचायतों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए। संबंधित अधिकारियों ने अपने-अपने इलाके के क्वारेंटीन सेंटर में गांधी नगर गुजरात से आए श्रमिकों से इस मामले में पूछ-ताछ कर उनके बयान दर्ज किए। ग्राम पंचायत लिटिया विकासखण्ड कोटा के श्रमिक जोगेन्दर पिता रामसाय एवं 10 अन्य श्रमिकों ने बताया कि उनके मालिक पंकज स्टार फर्म गांधी नगर द्वारा प्रति श्रमिक 750 रुपए के मान से कुल 8 हजार 250 रुपए की राशि रेल्वे टिकट हेतु ली गई है। इसी तरह बिल्हा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत अमेरी-अकबरी के सात श्रमिकों से 5250 रुपए, ग्राम पंचायत कुंवा के 7 श्रमिकों से 5000 रुपए, ग्राम दुर्गडीह कनेरी के 21 श्रमिकों से 15 हजार 200 रुपए, ग्राम पंचायत बिटकुली के 2 श्रमिकों से 1600 रुपए तथा ग्राम पंचायत झाल के 13 श्रमिकों से 13 हजार 500 रुपए तथा ग्राम पंचायत सेवती के 2 श्रमिकों चेतन और नंदनी से 1500 रुपए ईंट भट्ठा मालिकों ने वसूले हैं। श्रमिक सोमचंद कुर्रे ने अपने बयान में कहा है कि अहमदाबाद में उनके मालिक दिनेश भाई सुबोध भाई द्वारा कुल 5 लोगों के किराए के एवज में 3750 रुपए लिया गया है। जिसे बाद में सरदार पुनीत कुर्रे के माध्यम से वापस करने की बात कही गई है। श्रमिक राजेश्वर चतुर्वेदी ने अपने बयान में कहा है कि उनके ईंट भट्ठा मालिक प्रवीण भाई द्वारा तीन श्रमिकों से 2250 रुपए की राशि ली गई है।

Read More: सीएम बघेल ने रेल मंत्री पर साधा निशाना, कहा- झूठ बोल रहे हैं पीयूष गोयल, पटरी बदलकर दे रहे चुनौती

कलेक्टर बिलासपुर ने श्रमिकों के बयान की आधार पर अपनी 23 पेज की विस्तृत जांच रिपोर्ट में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया है कि पंकज स्टार फर्म गांधी नगर के मालिक द्वारा 11 श्रमिकों से 8 हजार 250 रुपए, ईंट भट्ठा मालिक पलक भाई द्वारा 7 श्रमिकों से 5250 रुपए, कमलेश भाई द्वारा 9 श्रमिकों से 6600 रुपए, प्रवीण प्रजापति एवं उसके मुंशी द्वारा 23 श्रमिकों से 17 हजार 100 रुपए और भरत भाई द्वारा 10 श्रमिकों से 7500 रुपए, विनोद लिमही द्वारा 3 श्रमिकों से 2250 रुपए, दिनेश भाई सुबोध भाई द्वारा 5 श्रमिकों से 3750 रुपए तथा प्रवीण भाई द्वारा 3 श्रमिकों से 2250 रुपए इस प्रकार बिलासपुर इलाके के 71 श्रमिकों से उनके ईंट भट्ठा मालिकों द्वारा 52 हजार 950 रुपए की राशि स्पेशल श्रमिक ट्रेन किराए के नाम पर अवैध रूप से वसूल की गई है।

Read More; स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में 1 नया मरीज मिला और दो लोग स्वस्थ होकर लौटे घर