जहां प्रकरण कम हैं, वहां वैवाहिक आयोजनों पर अनावश्यक प्रतिबंध न लगाएं, सीएम शिवराज का निर्देश | Where matters are less, do not put unnecessary restrictions on marital events, CM Shivraj directs

जहां प्रकरण कम हैं, वहां वैवाहिक आयोजनों पर अनावश्यक प्रतिबंध न लगाएं, सीएम शिवराज का निर्देश

जहां प्रकरण कम हैं, वहां वैवाहिक आयोजनों पर अनावश्यक प्रतिबंध न लगाएं, सीएम शिवराज का निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : November 27, 2020/5:28 pm IST

भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के जिन जिलों में कोरोना संक्रमण अधिक है, वहां क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सलाह अनुसार वैवाहिक आयोजनों में संख्या संबंधी प्रतिबंध लगाया जाएं। लेकिन जिन जिलों में प्रकरण कम हैं, वहां वैवाहिक आयोजनों पर अनावश्यक प्रतिबंध न लगाए जाएं। मास्क न लगाने और कोरोना संबंधी अन्य असावधानियां बरतने पर कुछ समय के लिए ओपन जेल में रखा जाए। जो लोग होम आइसोलेशन में हैं, उनके घर के बाहर तत्संबंधी सूचना प्रदर्शित की जाए, जिससे वे घर से बाहर न निकलें।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 12 संक्रमितों की मौत 1879 नए मरीजों की पुष्टि

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिन क्षेत्रों में संक्रमण अधिक है, वहां कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं, जिससे संक्रमण आगे न फैले। भोपाल शहर में कोलार, एम.पी. नगर तथा अशोका गार्डन क्षेत्रों में कुल 05 संक्रमण क्षेत्र बनाए गए हैं। इन क्षेत्रों में विशेष सावधानी रखी जाए।

Read More; स्टोइनिस को चोट लगी, भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में खेलना तय नहीं- रिपोर्ट

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना योद्धा डॉ. शुभम उपाध्याय कोरोना मरीजों की सेवा करते हुए शहीद हो गए हैं। हमने उन्हें बचाने की बहुत कोशिश की। उन्हें लंग ट्रांसप्लांट के लिए चौन्नई भी ले जाने वाले थे, परंतु इसके पूर्व उनका दुरूखद निधन हो गया। हम सभी उनको सादर श्रद्धांजलि देते हैं। उनके परिवार को 50 लाख रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Read More: कबीर शोध पीठ ने सीएम भूपेश को किया सम्मानित, राम वनगमन पथ और कौशल्या माता मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए जताया आभार

मुख्यमंत्री चौहान आज निवास से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Read More: रबी मौसम की उद्यानिकी फसलों का बीमा 15 दिसंबर तक, इन कृषकों को मिलेगा लाभ..

होम आइसोलेशन की कड़ी निगरानी हो
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जो मरीज होम आइेसोलेशन में हैं, उनकी कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर्स के माध्यम से कड़ी निगरानी की जाए। आवश्यक होने पर तुरंत उन्हें अस्पताल में भर्ती किया जाए। वे घर से बाहर न निकलें, इस पर सख्त पाबंदी की जाए। प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों में 62 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

Read More: 2 दिसंबर से चलेंगी 54 पैसेंजर ट्रेन, रेलवे ने दिखाई हरी झंडी, निजामुद्दिन सहित 6 गाड़ियां कैंसिल

91.1 प्रतिशत रिकवरी रेट
प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट 91.1 प्रतिशत है, पॉजिटिविटी रेट 5.5 प्रतिशत है तथा मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है। कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या 14 हजार 677 है तथा प्रदेश में प्रति 10 लाख व्यक्ति कोरोना टैस्ट की संख्या 42 हजार 889 है।

Read More: सीएम बघेल का बेलौदी गांव बनेगा प्रवासी पक्षियों का पनाहगार, बर्ड वॉचिंग और टूरिज्म की संभावनाएं, कलेक्टर ने लिया जायजा

इंदौर में सर्वाधिक नए प्रकरण
जिलावार समीक्षा में पाया गया कि कोरोना के सर्वाधिक नए प्रकरण इंदौर में 556 आए हैं, उसके बाद भोपाल में 313, ग्वालियर में 95, जबलपुर में 85, रतलाम में 51 तथा विदिशा में 33 नए प्रकरण आए हैं। इन जिलों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दिए गए।

Read More: लालू के खिलाफ शिकायत करने वाले विधायक ने कहा : मुझे शारीरिक एवं मानसिक नुकसान की आशंका

विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम लेकर सागर जाएं
सागर में मृत्यु दर अधिक होने पर मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि वहां के प्रभारी अधिकारी विशेष चिकित्सकों की टीम लेकर कल ही सागर जाएं। वहां मृत्यु दर हर हालत में कम होनी चाहिए।

Read More: उच्च न्यायालय के फैसले पर बोले राउत, कानून सभी के लिए समान होना चाहिए

बुरहानपुर में कोई नया प्रकरण नहीं, केस स्टडी करें
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बुरहानपुर जिले में घनी आबादी होने के बावजूद कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण पाया गया है। शुरूआत में जहां बुरहानपुर में बड़ी संख्या में कोरोना के प्रकरण आ रहे थे, वहीं आज जिले में कोई भी नया प्रकरण नहीं आया है तथा कोरोना लगभग समाप्ति की स्थिति में है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बुरहानपुर जिले की केस स्टडी करें तथा अन्य जिलों में भी ऐसी व्यवस्था लागू की जाए।

Read More: महाराष्ट्र: दुष्कर्म और ब्लैकमेल के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार

 
Flowers