इस साल भी सरकार ने रद्द की अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालु ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन | This year also the government canceled the Amarnath Yatra, devotees will be able to visit online

इस साल भी सरकार ने रद्द की अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालु ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन

इस साल भी सरकार ने रद्द की अमरनाथ यात्रा, श्रद्धालु ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन

: , June 21, 2021 / 12:24 PM IST

जम्मू-कश्मीर। जम्मू-कश्मीर में सरकार ने अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला किया है। हालाकि पवित्र गुफा में सभी पारंपरिक धार्मिक कर्मकांड पहले की तरह ही किए जाएंगे। यह जानकारी श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने दी है।

ये भी पढ़ें: पुरी के लिए ट्रेनों की आवाजाही बंद.. बिना भक्तों के निकलेगी भगवान ज…

कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस साल भी अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है, पिछले साल भी कोरोना महामारी के चलते अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई थी। हालांकि, श्रद्धालु 28 जून से ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे, श्री अमरनाथ छड़ी मुबारक 22 अगस्त को गुफा में ले जाया जाएगा।

इससे पहले, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार जल्द ही वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा आयोजित करने पर फैसला करेगी, लेकिन साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि लोगों की जान बचाना उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

ये भी पढ़ें: Ganga dussehra date 2021 : जहांं बहती है गंगा वहां भी नहीं मां गंगा का ऐसा भव…

हिमालय के ऊंचाई वाले हिस्से में 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव के गुफा मंदिर के लिए 56-दिवसीय यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल मार्गों से शुरू होनी थी और यह यात्रा 22 अगस्त को समाप्त होना था।

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में महामारी के कारण तीर्थयात्रा रद्द कर दी गई थी, इससे पहले, सिन्हा ने विकास की पहलों के अलावा, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, केंद्र सरकार तथा जम्मू कश्मीर प्रशासन के शीर्ष सुरक्षा और खुफिया अधिकारी शामिल हुए।

 

#HarGharTiranga