7th Pay Commission Latest News 2022-23 :fitment factor latest news

7th Pay Commission Latest News 2022-23 : केंद्रीय कर्मचारियों की मौज! बकाया DA और फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा, इतनी किस्तों में मिलेगा लाभ, जल्द आएगा खाते में पैसा

7th Pay Commission Latest News 2022-23: फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी पर फैसला 2023 के अंत तक लिए जाने की संभावना है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:37 PM IST, Published Date : December 19, 2022/12:37 pm IST

7th Pay Commission Latest News 2022-23 : नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी और DA एरियर का इंतजार है। लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। अब खबर है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने का विचार कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी पर फैसला 2023 के अंत तक लिए जाने की संभावना है। दरअसल एक तरफ जहां उनके बकाए डीए के भुगतान की संभावना बनती नजर आ रही है। दूसरी तरफ फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की मांग पूरी की जा सकती है। पिछले डेढ़ साल में महंगाई भत्ते में तीन बार की वृद्धि देखी जा चुकी है। हालांकि अब तक कोरोना काल में फ्रिज हुए डीए के एरियर का भुगतान नहीं किया गया।

read more : भोपाल गैस त्रासदी : 38 साल पहले जहरीली गैस ने छीन ली थी 15 हजार से ज्यादा लोगो की जिंदगी, काली रात को यादकर आज भी सहम जातें है लोग 

7th Pay Commission Latest News 2022-23 : केंद्र सरकार के कर्मचारी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। फिटमेंट फैक्टर केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी तय करने का एक पैमाना है।

read more :स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों में प्रतिनियुक्ति पर पोस्टिंग, बड़ी संख्या में शिक्षक और क्लर्क का तबादला 

फिटमेंट फैक्टर में भी वृद्धि की मांग

7th Pay Commission Latest News 2022-23 : केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से 18 महीने के बकाये DA और फिटमेंट फैक्टर के इजाफे की मांग जारी है। कर्मचारी लंबे समय से कोरोना काल में रोके गए 18 महीने के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगी के महंगाई राहत के भुगतान की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा कर्मचारी द्वारा फिटमेंट फैक्टर में भी वृद्धि की मांग की जा रही हैं। कर्मचारियों की मांग को देखते हुए सरकार द्वारा व संबंधित विभागों से कई दौर की बातचीत भी की जा चुकी है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इस पर बड़ा ऐलान देखने को मिल सकता हैं।

read more :प्रदेश में सरकारी विभागों में खाली पदों पर भर्तियां शुरू, सीधी भर्ती को लेकर कर्मचारियों ने किया विरोध, सरकार को खिलाफ खोलने जा रहे मोर्चा 

मार्च 2023 तक अगले DA Hike की घोषणा

7th Pay Commission Latest News 2022-23 : फिटमेंट फैक्टर 7 सीपीसी के तहत सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए गए विशिष्ट तत्व द्वारा मूल वेतन (मूल वेतन) का संशोधन है। केंद्र ने जहां हाल ही में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, वहीं फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की मांग जोर पकड़ रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार 2023 के अंत तक इस पर फैसला ले सकती है। हाल ही में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा है। केंद्रीय कर्मचारियों को अब 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (DA) मिलता है। सरकार मार्च 2023 तक अगले DA Hike की घोषणा कर सकती है। केंद्र द्वारा डीए को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी करने की संभावना है।

 

फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 2.57 का फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है। वर्तमान फिटमेंट फैक्टर दर के अनुसार, एक सरकारी कर्मचारी का वेतन 18,000 रुपये X 2.57 = 46,260 रुपये है। अगर केंद्र फिटमेंट फैक्टर वृद्धि को मंजूरी देता है तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में भी वृद्धि होने की संभावना है। केंद्र सरकार के कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 गुना करना चाहते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers