Government Scheme for married women

Government Scheme: शादीशुदा महिलाओं के लिए खुशखबरी.., सरकार दे रही ये खास सुविधा, ऐसे उठा सकेंगी लाभ

Government Scheme for married women: मातृत्व वंदना योजना है, जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनको किसी भी तरह की बीमारी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:15 PM IST

नई दिल्ली। PM Matritva Vandana Yojana: केंद्र सरकार की ओर से देश की महिलाओं के लिए कई खास योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी बीच शादीशुदा महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी की बात सामने आई है। इस योजना में सरकार आपको पूरे 6000 रुपये देगी, लेकिन इसका फायदा सिर्फ शादीशुदा महिलाओं को ही मिलेगा। दरअसल, इस स्कीम का नाम मातृत्व वंदना योजना है, जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनको किसी भी तरह की बीमारी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है।

MMS लीक होने के साथ इन विवादों में घिर चुकी है ये हसीना, लग चुके हैं कई गंभीर आरोप

स्कीम की खासियत

PM Matritva Vandana Yojana: बता दे कि इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी। इस योजना के लिए गर्भवती महिलाओ की उम्र 19 साल होनी चाहिए। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद 6000 रुपये को सरकार 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है। इस स्कीम के पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं, वहीं आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है।

Urvashi Rautela New look: कैमरे में पहली बार कैद हुआ एक्ट्रेस का ऐसा लुक, वायरल तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया तहलका

ऐसे लें पूरी जानकारी

PM Matritva Vandana Yojana: केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि गर्भवती महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। यदि इसके आवेदन में आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर भी संपर्क कर सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें