दशहरे से पहले जनता को सरकार का तोहफा, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं बढ़ाया ब्याज

Sarkari Yojana: दशहरे से पहले जनता को सरकार का तोहफा, पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर बढ़ाया ब्याज दर

Sarkari Yojana: दशहरे से पहले जनता को सरकार का तोहफा, पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर बढ़ाया ब्याज दर : Government's gift to the public before Dussehra, interest increased on these schemes

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:26 AM IST, Published Date : December 19, 2022/12:26 am IST

नई दिल्ली। Interest On Sarkari Yojana : त्योहारों से पहले केंद्र सरकार ने जनता को एक बड़ी सौगात दी है। हाल ही में सरकार ने केंद्र कर्मचरियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसके बाद अब जनता के लिए सरकार की कुछ योजनाओं को लेकर के बार फिर बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीमों में निवेश करने वालों को ये तोहफा दिया है।

Read More : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, 23 पुलिसकर्मियों का तबादला, SP ने जारी किया आदेश

दरअसल, सरकार ने तीसरी तिमाही के लिए इन योजनाओं पर नई ब्याज दरें जारी की हैं। सरकार ने कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही योजना के मैच्योरिटी पीरियड में भी बदलाव किया गया है। RBI लगातार रेपो रेट में इजाफा कर रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने जनता देने के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम में जमा राशि पर ब्याज बढ़ाया है। बताया जा रहा है कि सरकार ने 27 महीने के बाद स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में इजाफा किया है।

Read More : Ian Storm: यहां ‘इयान’ तूफान ने दिखाया रौद्र रूप, अब तक 17 लोगों की मौत, बर्बाद हुए कई घर

इतना बढ़ा ब्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नई दरों के अनुसार, पोस्ट ऑफिस में तीन साल के लिए जमा राशि पर अब 5.8 फीसदी का ब्याज मिलेगा। पहले ये ब्याज 5.5 फीसदी थी। इसके साथ ही बता दें कि दो वर्ष की जमा राशि पर मिलने पर ब्याज दर को 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर अब 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। अभी तक इस स्कीम पर निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था।

Read More : नवरात्र में लगा जनता को बड़ा झटका, आज से महंगी हो जाएगी बिजली दरें

RBI फिर बढ़ा सकता है रेपो रेट

हालांकि, सरकार ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज में कोई बदलाव नहीं किया है। RBI द्वारा लगातार बढ़ाए जा रहे रेपो रेट की वजह से सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ाया है। उम्मीद जताई जा रही है कि रिजर्व बैंक एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा कर सकता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers