PM Janman Yojana: पीएम जनमन योजना के 1 लाख लाभार्थियों को जारी होगी पहले क़िस्त.. प्रधानमंत्री करेंगे बातचीत भी | janman yojana first installment

PM Janman Yojana: पीएम जनमन योजना के 1 लाख लाभार्थियों को जारी होगी पहले क़िस्त.. प्रधानमंत्री करेंगे बातचीत भी

Edited By :   Modified Date:  January 15, 2024 / 06:44 AM IST, Published Date : January 15, 2024/6:44 am IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी 15 जनवरी यानी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई – जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

Shayar Munawwar Rana Passes Away : मशहूर शायर मुनव्वर राणा का हुआ निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार..

पीएम-जनमन का आरंभ 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था।

Actor Nagarjuna Maldives Trip Cancel: मालदीव को चुकानी पड़ेगी कीमत, सुपरस्टार नागार्जुन ने रद्द की यात्रा, अब जाएंगे लक्षद्वीप! 

लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन, 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करके पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे