Married woman got 6000 rupess

महिलाओं को 3 चरण में मिलेगा पैसा, सरकार का बड़ा ऐलान, सिर्फ शादीशुदा महिला उठा सकती है इसका फायदा

Married woman got 6000 rupess शादीशुदा महिलाओं की बल्‍ले-बल्‍ले! मिलेंगे पूरे 6000 रुपये, सरकार ने क‍िया ऐलान...

Edited By :   Modified Date:  March 25, 2023 / 05:39 PM IST, Published Date : March 25, 2023/5:39 pm IST

Married woman got 6000 rupess: केंद्र सरकार की तरफ से जनता को राहत देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसका फायदा देश की करोड़ो जनता को मिलता है। असंगठ‍ित क्षेत्र के कर्मचारी और क‍िसानों के अलावा सरकार ने शादीशुदा महिलाओं के लिए भी योजना चलाई जा रही है। केंद्र सरकार की तरफ से देश की आधी आवादी के लिए कई योजनाएं संचाल‍ित की जा रही हैं। इसी में से एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जिसके तहत शादीशुदा महिलाओं को सरकार की तरफ से 6000 रुपए महीने मिलेंगे।

Married woman got 6000 rupess: सरकार द्वारा संचालित मातृत्व वंदना योजना का लाभ शादीशुदा महिलाओं को दिया जाता है। इसमें गर्भवती महिला को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद मह‍िला और उसके पैदा होने वाले बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखकर दी जाती है। देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनको किसी प्रकार की बीमारी न हो, इसी को ध्यान में रखकर यह योजना मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई है।

योजना की खासियत

– गर्भवती महिला की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए।
– इस स्कीम में आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा।
– 6000 रुपये को सरकार मह‍िला के खाते में 3 किस्त में ट्रांसफर करती है।
– इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 में हुई थी।

ऐसे मिलेगा पैसा

Married woman got 6000 rupess: इस योजना में मह‍िला को पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। आखिरी बचे हुए 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है।

हेल्पलाइन नंबर

Married woman got 6000 rupess: केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि गर्भवती महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। अगर इसके आवेदन में आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट

Married woman got 6000 rupess: आप ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर भी संपर्क कर सकते हैं। यहां पर आपको इस स्कीम के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद सैलेरी में आया बंपर उछाल, जानें कितनी बढ़ेगी आपकी सैलेरी

ये भी पढ़ें- हाइवे पर सफर करना होगा आसान, 6 महीने में हट जाएंगे टोल बूथ, केंद्रीय मंत्री का बड़ा ऐलान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers