New Pension Scheme New Rules 2024 | NPS Latest News: एक अप्रैल से बदलने जा रहा हैं NPS का यह जरूरी नियम.. पेंशनधारियों को मिलेगा यह बड़ा फायदा, आप भी पढ़ लें | Pensioners Pension Latest Update

NPS Latest News: एक अप्रैल से बदलने जा रहा हैं NPS का यह जरूरी नियम.. पेंशनधारियों को मिलेगा यह बड़ा फायदा, आप भी पढ़ लें

Edited By :   Modified Date:  March 20, 2024 / 08:06 AM IST, Published Date : March 20, 2024/8:04 am IST

New Pension Scheme New Rules 2024: नई दिल्ली: ‘नेशनल पेंशन सिस्टम’ यानी एनपीएस के खाताधारकों के लिए यह खबर बेहद जरूरी है। NPS लेनदेन के दौरान फुलप्रूफ सुरक्षा रहे, इसके लिए कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं।

अप्रैल महीने से एनपीएस में होने वाले इस बदलाव का पेंशन भोगियों और कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। दरअसल, दोहरी सुरक्षा व्यवस्था के तहत एनपीएस लॉग इन प्रक्रिया लागू होगी।

Congress Candidate 3rd List: आज जारी होगी कांग्रेस की तीसरी लिस्ट.. घोषित होंगे CG के पांच और उम्मीदवार.. देखें किन्हे मिल सकता हैं मौक़ा

Pensioners Pension Latest Update

इस प्रक्रिया में एनपीएस सदस्यों को आधार सत्यापन और मोबाइल पर ओटीपी के जरिए लोगों करना होगा। नई व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू करने की तैयारी की गई है। ऐसे में राष्ट्रीय पेंशन योजना के खाते को टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन से गुजरना होगा।

Two Factor Authentication अनिवार्य

New Pension Scheme New Rules 2024: PFRDA द्वारा हाल ही में Two Factor Authentication को अनिवार्य किया गया है। बता दे कि नियामक द्वारा इसे अनिवार्य करने के पीछे खाते की सुरक्षा को कारण माना गया। नियामक का कहना है कि इससे एनपीएस खाते में सुरक्षा बढ़ेगी।

Chandra Grahan 2024 : होली पर ग्रहण का साया, सूतक काल में कैसे मनाया जाएगा त्योहार जानें यहां

खाते में Log In करने के लिए User ID और पासवर्ड की जरूरत

एनपीएस खाते को सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी सिस्टम के जरिए संचालित किया जाता है। CRA व्यावहारिक प्लेटफार्म है, जिसे एनपीएस से संबंधित कामों के लिए तैयार किया गया है। वर्तमान व्यवस्था के तहत एनपीएस सदस्यों को खाते में Log In करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है। इसके माध्यम से खाते में Log in करने के बाद किसी भी तरह का बदलाव और निकासी संभव होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp