Pm Kisan Installment 11th Date 2022 : भुगतान, तारीख, स्थिति, प्रक्रिया

Pm Kisan Installment 11th Date 2022 : भुगतान, तारीख, स्थिति, प्रक्रिया और समय

Pm Kisan Installment 11th Date 2022: अगर आप किसान हैं तो यह सवाल आपके दिमाग में काफी समय से चल रहा है। 10वीं किस्त के पैसे आते ही 11वीं किस्त

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:37 AM IST, Published Date : December 19, 2022/12:37 am IST

Pm Kisan Installment 11th Date 2022: अगर आप किसान हैं तो यह सवाल आपके दिमाग में काफी समय से चल रहा है। 10वीं किस्त के पैसे आते ही 11वीं किस्त के पैसे की तारीख जानना जरूरी हो जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार – श्री मोदी – ने पीएम किसान 11वीं किस्त की तारीख की घोषणा की है, जो मई से जून 2022 तक किसानों को भेजी जाएगी।

नीचे मोदी सरकार की ओर से विस्तृत जानकारी भी दी गई है। लेकिन इसके लिए किसानों को कुछ कारकों पर भी विचार करना होगा, जैसे आधार कार्ड लिंक हैं या नहीं, और इन कार्डों की स्थिति क्या है।

पीएम किसान की 11वीं किस्त का भुगतान कब होगा?  ( Pm Kisan Installment 11th Date 2022 )

अगर आप किसान हैं तो यह सवाल आपको काफी समय से परेशान कर रहा है। आठवीं किश्त का पैसा आते ही 11वीं किस्त की तारीख जानना जरूरी हो जाता है। इसलिए केंद्र सरकार यानी मोदी को पीएम किसान 11वीं किस्त भेजने की तारीख सरकार की ओर से घोषित कर दी गई है. सरकार के मुताबिक भगवती योजना के लाभार्थियों को 11वीं किस्त की राशि मई से जून के बीच पहुंचनी शुरू हो जाएगी. नीचे मोदी सरकार की आधिकारिक जानकारी दी गई है।

पीएम किसान 11वीं किस्त की तारीख 2022

हालांकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा वर्ष 2018 में ही की गई थी, लेकिन इसे आधिकारिक तौर पर 2019 में लॉन्च किया गया था और यह देश के लाखों किसानों को लाभ दे रही है। यह एकमात्र योजना है जो किसानों को उनके बैंक खाते से जुड़े खाते के माध्यम से अधिकतम लाभ प्रदान करती है। इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को केंद्र सरकार की ओर से प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता के लिए पात्र माना गया है। यह सहायता किश्तों में दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है, इसलिए यह एक पारदर्शी कार्यक्रम है जो भ्रष्टाचार मुक्त है। किसानों को 2200 की तीन किस्तों में 6000 की राशि दी जाती है, ताकि वे इसका उपयोग अपनी खेती में कर सकें।

अभी तक केंद्र सरकार यानि मोदी सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 8 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और कुछ ही दिनों में 11वीं किस्त की अगली किस्त जो 2000 रुपये की राशि भी भेजी जाएगी. किसानों को।

आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगस्त से नवंबर के बीच सभी किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान किस्त 11वीं तारीख 2022 भेजी जाएगी. जिन किसानों को यह 11वीं किस्त मिली है, उनकी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है, जहां आप अपना प्रमाणीकरण इतिहास और आधार संख्या सत्यापित कर सकते हैं।

यह मानते हुए कि सब कुछ ठीक चल रहा है और आपको 8वीं किस्त की राशि मिल गई है, आप उम्मीद कर सकते हैं कि 9वीं किस्त की राशि अपने आप आपके बैंक खाते में जमा हो जाएगी।

पीएम किसान 11वीं किस्त स्थिति जांच प्रक्रिया 2022

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि Pm Kisan Installment 11th Date 2022 किसानों को जल्द मिलेगी

इसके लिए आवेदन करने वाले किसानों को ही पीएम किसान 11वीं किस्त का पैसा मिलेगा, किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले किसान पीएम किसान 11वीं किस्त की स्थिति की जानकारी सीधे अपने मोबाइल फोन और केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं. , Pmkisan.gov.in , जिसके बारे में हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे।

पीएम किसान 11वीं किस्त की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया नीचे वर्णित है, लेकिन शुरू करने से पहले, आइए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट करें। अब तक पीएम किसान योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में आठ किस्तें जमा की जा चुकी हैं और लगभग सभी किसानों को मिल चुकी हैं, पीएम किसान का पैसा आपके बैंक खाते में पहुंचने के बाद भी आपको एक एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस अलर्ट भेजा जाता है, और उसके बाद ही आपको सूचित किया जा सकता है कि पीएम किसान किस्त जमा कर दी गई है।

पीएम किसान 11वीं किस्त प्रक्रिया और समय

पीएम किसान 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार को अलग से पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको अपने खाते में पीएम किसान 9वीं किस्त मिलती है, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपको पीएम किसान 11वीं किस्त का पैसा मिलने वाला है। इसे भी प्राप्त करें। अगर, हालांकि, आपको पीएम किसान 9वीं किस्त नहीं मिली है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपनी पीएम किसान सम्मान निधि स्थिति की जांच करनी चाहिए।