Ration Card New Update: Now these people will get double ration

Ration Card New Update: राशनकार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, अब इन लोगों को म‍िलेगा डबल राशन, आदेश जारी

Ration Card New Update: ज‍िनके नाम राशन कार्ड की ल‍िस्‍ट से गलत तरीके से काटे गए हैं, उनको अगले महीने राशन कार्ड बनने पर डबल राशन म‍िलेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि ऐसे कर्मचारी ज‍िनका नाम गलती से कटा है, उन पर सख्‍त कार्यवाही की जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  January 25, 2023 / 12:44 PM IST, Published Date : January 25, 2023/12:44 pm IST

Ration Card New Update:अगर आप भी राशन कार्ड के माध्‍यम से सरकार से मुफ्त राशन लेते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। दरअसल, सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों के ल‍िए समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को द‍िसंबर 2023 तक के ल‍िए आगे बढ़ाया था। इसके बाद हर‍ियाणा में लाखों राशन कार्डधारकों के नाम ल‍िस्‍ट से काट द‍िये गए।

READ MORE : PM Kisan सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार ने की ये बड़ी घोषणा, सुनकर खुशी से झूम उठेंगे किसान

1 महीने के अंदर बनेगा कार्ड

सूबे के मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ऐसा पर‍िवार जो आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि के आधार पर सरकार से राशन लेने के योग्‍य है, उन्‍हें राशन का पूरा फायदा द‍िया जाएगा। ऐसे पर‍िवारों का राशन नहीं रखा जाएगा। एक महीने के अंदर सभी पर‍िवारों के राशन कार्ड बना द‍िये जाएंगे। उन्‍होंने यह भी आदेश द‍िया क‍ि ज‍िनके नाम राशन कार्ड की ल‍िस्‍ट से गलत तरीके से काटे गए हैं, उनको अगले महीने राशन कार्ड बनने पर डबल राशन म‍िलेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि ऐसे कर्मचारी ज‍िनका नाम गलती से कटा है, उन पर सख्‍त कार्यवाही की जाएगी। आपको बता दें राज्‍य में राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए 1 जनवरी 2023 से प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है। हर‍ियाणा में बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए उम्‍मीदवार का गरीबी रेखा से नीचे होना जरूरी है।

READ MORE : प्रदेश की सबसे बड़ी अक्षय पात्र रसोई का सीएम शिवराज ने किया शुभारंभ, करीब 50 हज़ार बच्चों को मिलेगा मध्याह्न भोजन

ऐसे लोगों के नाम कांटे

सूबे के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था क‍ि ज‍िनके घर में कोई सदस्‍य नौकरी कर रहा है या फ‍िर आमदनी 1.80 लाख रुपये सालाना से ज्‍यादा है, ऐसे लोगों के नाम पीले राशन कार्ड से काटे गए हैं। इसके पीछे सरकार का मकसद जरूरतमंद लोगों को राशन व‍ितर‍ित करना है। उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि ज‍िनके राशन कार्ड से नाम काटे गए हैं, वे अपने राशन कार्ड को फ‍िर से बनवाने के ल‍िए जा रहे हैं। इनमें से कुछ लोग पीले या बीपीएल कार्ड के योग्‍य नहीं हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers