Sukanya Samriddhi Yojana of government will provide 65 lakh rupees to girls

Sarkari Yojana: बेटियों के पिता न लें टेंशन, बस बचाएं 416 रुपए, 21 साल की उम्र में लाडली को मिलेंगे 65 लाख!

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के लिए केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई है। जिसके तहत उन्हें उनके उज्जवल भविष्य के लिए 65 लाख रुपए मिलेंगे।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 01:46 AM IST, Published Date : December 19, 2022/1:46 am IST

Sukanya Samriddhi Yojana: एक पिता को हमेशा अपनी बेटी की शादी की चिंता रहती है। हर पिता की ये इच्छा होती है कि उनकी लाडली की जब शादी हो तो बड़े ही धूमधाम से हो। जिसके लिए पिता बेटी के बचपन से ही पैसे भी जोड़ने शुरू कर देते हैं। तो चलिए आज हम उन सभी पिता के लिए जो अपनी बेटियों के भविष्य के लिए काफी चिंतित रहते हैं उनके लिए सरकार की शानदार स्कीम के बारे में बताते हैं। जो महज 416 रुपए की बचत पर भविष्य में 65 लाख रुपए की मोटी रकम वापस करती है। जो बेटी की सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि उसकी शिक्षा और अन्य खर्चों के लिए भी पर्याप्त है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?

एक ऐसी लंबी अवधि की स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती। पहले ये तय कर लें कि आपको अपनी बिटिया के लिए जब वो 21 साल की होगी तो कितनी रकम चाहिए। आइए आपको इसकी पूरी कैलकुलेशन समझाते हैं।

Read More : राज्य स्थापना दिवस पर सभी जिलों में आयोजित होंगे कार्यक्रम, सरकार ने जारी अतिथियों की सूची, जानें आपके जिले में कौन होंगे मुख्य अतिथि 

बेटियों के लिए सरकार की शानदार योजना

ये बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए सरकार की एक पॉपुलर स्कीम है। 10 साल तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। ये स्कीम तब मैच्योर होगी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी। हालांकि, इस स्कीम में आपका निवेश कम से कम तब तक लॉक हो जाएगा जबतक की बेटी 18 साल की नहीं हो जाती। 18 साल के बाद भी वो इस स्कीम से कुल राशि का 50 परसेंट हिस्सा निकाल सकती है। जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है। इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वो 21 साल की उम्र की होगी।

Read More :  21 October Live Update : गॉड ग्रेस बैंक्वेट हॉल में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की टीम काबू पाने में जुटी 

15 साल तक ही पैसे जमा होते हैं

इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा। फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज दे रही है। ये स्कीम घर की दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है। अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें