PPF scheme will make you a millionaire

करोड़पति बना देगी ये सरकारी स्कीम, जानें हर महीना कितना करना होगा निवेश…

PPF scheme will make you a millionaire पोस्ट ऑफिस की PPF योजना आपको बना सकती है करोड़पति, जानें हर महीने कितना करना होगा निवेशपोस्ट

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 07:58 PM IST, Published Date : May 28, 2023/7:58 pm IST

PPF scheme will make you a millionaire : पोस्ट ऑफिस की PPF योजना आपको बना सकती है करोड़पति, जानें हर महीने कितना करना होगा निवेशपोस्ट ऑफिस की योजनाएं निवेश का सबसे बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती हैं। इन योजनाओं की सबसे खास बात ये है कि इनमें निवेश बाजार जोखिमों से पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। ऐसे में आप इन योजनाओं में निवेश करके करोड़पति भी बन सकते हैं। इस योजना का नाम है पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना।

Read more: CSK vs GT IPL 2023 Final: तेज बारिश के चलते रुका मैच, कुछ ही देर में शुरू होगा चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच टक्कर 

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। इस योजना में ब्याज दरें सरकार की तरफ से तय की जाती है। फिलहाल इस योजना में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। हर तिमाही पर इस योजना के इंटरेस्ट रेट की समीक्षा की जाती है।

आप किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में इस योजना के तहत खाता खोला जा सकता है। यह खाता केवल 500 रुपये के साथ खोला जा सकता है। इसमें सालाना 1.50 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। इस खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है। लेकिन, मैच्योरिटी के बाद इसे 5-5 साल के ब्रैकेट में आगे बढ़ाने की भी सुविधा है।

पोस्ट ऑफिस की ये योजना आपको करोड़पति

PPF scheme will make you a millionaire : पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम आपको करोड़पति भी बना सकती है। अगर आप अपने पीपीएफ खाते में 12,500 रुपये जमा करते हैं और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं तो मेच्योरिटी पर आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये तक होगा। वहीं ब्याज के जरिए इसमें आपको 18.18 रुपये की कमाई होगी। अगर आप इस योजना के तहत करोड़पति बनने के बारे में सोच रहे हैं तो 15 साल की मेच्योरिटी के बाद आपको 5-5 साल के लिए बढ़ाना होगा।

Read more: India News Today 28 May Live Update: चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच आज होगी कांटे की टक्कर 

यानि कि आपकी निवेश अवधि 25 साल हो जाएगी। इस तरह इस स्कीम में आपकी टोटल जमा रकम 1.03 करोड़ रुपये कि हो जाएगी। इसमें आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये का होगा। वहीं इस दौरान आपको ब्याज के तौर पर 65.58 लाख रुपये मिलेंगे। अगर आप इस खाते को मेच्योरिटी के बाद आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं तो इसते लिए आपको एक साल पहले आवेदन करना होगा।

योजना पर मिलता है टैक्स बेनिफिट

पोस्ट ऑफिस की योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80-सी के तहत टैक्स में कटौती का बेनिफिट मिलता है। इस योजना में जमाकर्ताओं को 1.5 लाख रुपये तक के डिडक्शन का फायदा मिलता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें