IND vs ENG Test

IND vs ENG 4th Test: जॉनी बेयरस्टो को आउट करते ही अश्विन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ लगाया अनोखा शतक

IND vs ENG 4th Test: रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है।

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2024 / 12:50 PM IST, Published Date : February 23, 2024/12:50 pm IST

रांची : IND vs ENG 4th Test: टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में लगातार कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है। विचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अनोखा शतक लगाया है। रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (38) को LBW आउट किया। रविचंद्रन अश्विन ने इसी के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले इस दल के 10 सांसद छोड़ सकते हैं पार्टी! बड़े राज्य में बड़े उलटफेर की खबर 

ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने अश्विन

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले भारत के इकलौते और पहले गेंदबाज बन गए हैं। रविचंद्रन अश्विन से पहले भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर ने झटके थे। भारत के पूर्व लेग स्पिनर भगवत चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 27.27 की औसत से 95 विकेट झटके थे। 107 रन देकर 9 विकेट भगवत चंद्रशेखर का इंग्लैंड के खिलाफ बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन रहा है।

यह भी पढ़ें : PM Modi in Varanasi: देर रात ही पुल का निरीक्षण करने पहुँचे PM मोदी.. CM योगी भी रहे साथ.. जानें PM क्यों ले रहे इस प्रोजेक्ट पर दिलचस्पी..

अश्विन बने इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा वाले एशिया के पहले क्रिकेटर

IND vs ENG 4th Test: रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 1000 से ज्यादा रन और 100 विकेट का आंकड़ा छूने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 1085 रन बनाए हैं और 100 विकेट झटके हैं। रविचंद्रन अश्विन अब टेस्ट किकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैचों में 100 विकेट हासिल कर लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए 99 टेस्ट मैचों में 502 विकेट झटके हैं। टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन ने 34 बार पांच विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकट झटके हैं।

लिस्ट में टॉप पर है जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है। जेम्स एंडरसन ने अभी तक भारत के खिलाफ 38 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 145 विकेट झटके हैं। जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में 6 बार पांच विकेट हॉल लेने का कमाल किया है। जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 696 विकेट हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें : Article 370 Review: सिनेमाघरों में रिलीज हुई आर्टिकल 370, फिल्म देख फैंस ने की जमकर तारीफ, कहा- ‘सुपर हिट फिल्म’ 

इंग्लैंड के खिलाफ अनिल कुंबले ने झटके 92 विकेट

IND vs ENG 4th Test: भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 30.59 की औसत से 92 विकेट हासिल किए हैं। अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके हैं। टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले ने 35 बार पांच विकेट हॉल और 8 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकट झटके हैं। बिशन सिंह बेदी ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 29.87 की औसत से 85 विकेट हासिल किए हैं। बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट झटके हैं। टेस्ट क्रिकेट में बिशन सिंह बेदी ने 14 बार पांच विकेट हॉल और 1 बार मैच में 10 विकट झटके हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp