BCCI ने IPL 2023 के निकाले नए नियम, टॉस के बीच कप्तान कर सकता है ये बड़ा बदलाव

BCCI brings out new rules for IPL 2023, captain can make this big change between toss: BCCI ने IPL 2023 के निकाले नए नियम...

  •  
  • Publish Date - March 22, 2023 / 10:07 PM IST,
    Updated On - March 22, 2023 / 10:07 PM IST

New rules of IPL 2023 : नई दिल्ली। BCCI द्वारा जारी खेलने के नये नियमों के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के कप्तान अब टॉस से पहले ‘खिलाड़ियों के नाम की सूची’ देने से बजाय टॉस के बाद अंतिम एकादश का चयन कर सकते हैं। खेलने की शर्तो के अनुच्छेद 1.2.1 के अनुसार, ‘‘प्रत्येक कप्तान को टॉस के बाद अपने अंतिम 11 खिलाड़ियों और अधिकतम पांच स्थानापन्न क्षेत्ररक्षकों के नाम लिखित में आईपीएल मैच रेफरी को देने होंगे।

read more : प्रदेश के पूर्व विधायकों की पेंशन में हुई बढ़ोत्तरी, सदन में प्रस्ताव पारित 

 

New rules of IPL 2023 : इसके अनुसार, ‘‘अनुच्छेद 1.2.9 के अनुसार किसी भी सदस्य (अंतिम एकादश के सदस्य) को चुने जाने के बाद और खेल शुरू होने से पहले प्रतिद्वंद्वी कप्तान की सहमति के बिना बदला नहीं जा सकता। इसका मतलब है कि टॉस के बाद अगर किसी कप्तान को लगता है कि उसे परिस्थिति के हिसाब से अपने अंतिम एकादश में बदलाव की जरूरत है तो वह मैच शुरू होने तक ऐसा करने के लिये स्वतंत्र है।नियमों में एक अन्य बदलाव विकेटकीपर की अनुचित गतिविधि के लिये जुर्माना लगाना है, अगर वह बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले अपनी स्थिति में बदलाव करता है।

read more : कई सालों तक देवर के साथ इश्क लड़ा रही थी भाभी, हुआ कुछ ऐसा कि सबके सामने खोल दिए अंदरुनी राज, चकराया पुलिस का भी माथा

विकेटकीपर द्वारा अनुचित गतिविधि में अंपायर इसे ‘डेड’ गेंद घोषित कर सकता है और दूसरे अंपायर को ऐसा करने के कारण के बारे में सूचित कर सकता है। गेंदबाज के छोर के अंपायर को फिर ‘‘ ‘वाइड या नो बॉल’ के लिए एक रन का जुर्माना लगाना होगा और अगर उसे लगेगा तो वह बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच पेनल्टी रन भी दे सकता है। अंपायर अपनी इस कार्रवाई के कारण के बारे में क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम के कप्तान को सूचित करेगा। वह बल्लेबाजों और जितना जल्दी हो सके बल्लेबाजी करने वाली टीम के कप्तान को बतायेगा। ’’ टूर्नामेंट की समिति ‘इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूशन’ (इम्पैक्ट खिलाड़ी के स्थानापन्न) की घोषणा पहले ही कर चुकी है जिसमें एक नये खिलाड़ी को मैच के दौरान पांच निर्धारित स्थानापन्न खिलाड़ियों से बदला जा सकता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें