BCCI changed these rules including catch out in IPL

और रोमांचक होगा इस बार का आईपीएल, कैच आउट समेत इन नियमों में हुआ बदलाव, अब हर टीम को मिलेंगे चार रिव्यू

और रोमांचक होगा इस बार का आईपीएल, कैच आउट समेत इन नियमों में हुआ बदलावः BCCI changed these rules including catch out in IPL

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : March 15, 2022/10:08 pm IST

नई दिल्लीः BCCI changed these rules आईपीएल 2022 नए नियमों के साथ खेला जाएगा। दरअसल, बीसीसीआई ने आईपीएल के नियम में कई बड़े बदलाव किए हैं। अब हर IPL मैच में एक टीम चार बार रिव्यू ले सकेगी यानी एक टीम के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दौरान 2-2 बार रिव्यू लेने का अधिकार होगा. इसके साथ ही डीआरएस से लेकर कैच आउट और रन आउट के नियम भी बदल गए हैं। वहीं कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट के शेड्यूल में भी बदलाव की गुंजाइश रखी गई है। अगर कोरोना के कारण कोई टीम पूरे 11 खिलाड़ी (जिसमें कम से कम सात भारतीय होने जरूरी हैं) मैदान में नहीं उतार पाती है तो वह मैच फिर से आयोजित कराया जाएगा। अगर बाद में भी मैच का आयोजन नहीं हो पाता है तो यह मामला तकनीकि समिति के पास जाएगा और समिति इस पर फैसला करेगी।

Read more :  ‘एक बिहारी सौ बीमारी…प्रदेश को बनाना है बिहारी मुक्त’ बिहारियों को लेकर TMC विधायक ने दिया विवादित बयान

BCCI changed these rules आईपीएल में पहले यह नियम था कि अगर कोरोना के कारण कोई मैच नहीं हो पाता है तो इसका फिर से आयोजन किया जाएगा। अगर दूसरी बार भी मैच का आयोजन नहीं हो पाता है तो जो टीम अपने 11 खिलाड़ी मैदान में नहीं उतार पाएगी उसे हारा हुआ मान लिया जाएगा। इसके साथ ही विपक्षी टीम को दो अंक दे दिए जाएंगे।

Read more :  छत्तीसगढ़ः ट्रैक्टर और ट्रक में जबरदस्त भिड़ंत, हादसे में 5 लोगों की दर्दनाक मौत, 15 से ज्यादा लोग घायल

डीआरएस का नियम भी बदला
आईपीएल में पहले एक पारी में एक डीआरएस मिलता था। कुल मिलाकर मैच में दोनों टीमों के पास चार डीआरएस होते थे। एक टीम के पास दो डीआरएस होते थे, जिनमें से एक बल्लेबाजी और एक गेंदबाजी के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता था। क्रिकबज की खबर के अनुसार अब एक टीम के पास चार डीआरएस होंगे। दो का इस्तेमाल बल्लेबाजी और दो डीआरएस का इस्तेमाल गेंदबाजी के दौरान किया जा सकेगा। इसका मतलब है कि एक डीआरएस बर्बाद होने पर भी टीमों के पास एक डीआरएस बचा रहेगा, जबकि पहले ऐसा नहीं था।

Read more : हाथों की इस लकीर में छिपा होता है बुलंद तकदीर का राज, दिलाता है बेहिसाब दौलत

क्या है कैच आउट का नया नियम?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई ने तय किया है कि आईपीएल 2022 में एमसीसी के नए नियम भी लागू किए जाएंगे। अब किसी बल्लेबाज के कैच आउट होने पर नए बल्लेबाज को ही अगली गेंद खेलनी होगी। अब तक यह नियम था कि कैच पकड़े जाने से पहले अगर बल्लेबाजों ने छोर बदल लिए हैं तो नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज अगली गेंद खेलता था। हालांकि, जब कोई बल्लेबाज ओवर की आखिरी गेंद पर कैच आउट होगा तो अगले ओवर की पहली गेंद दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज ही खेलेगा।

Read more : यूक्रेन को पता है कि वह नाटो में शामिल नहीं हो सकता: जेलेंस्की

अब आईपीएल में भी मांकड़िंग को रन आउट की श्रेणी में माना जाएगा। अगर नॉन स्ट्राइक में खड़ा कोई बल्लेबाज गेंद फेंकी जाने से पहले क्रीज छोड़ देता है और गेंदबाज गिल्लियां बिखेर देता है तो उसे रन आउट माना जाएगा।

Read more : भोपाल से पकड़े गए आतंकियों ने किया बड़ा खुलासा, लॉकडाउन के दौरान दलालों को 4000 रुपए देकर भारत में हुए थे दाखिल 

सुपर ओवर नहीं हुआ तो अंकतालिका के आधार पर विजेता का एलान
अगर प्लेऑफ या फाइनल मैच टाई हो जाता है और सुपर ओवर नहीं हो पाता है तो अंकतालिका में ऊपर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। हालांकि, अधिकतर टाई मैचों में सुपर ओवर होता है और इसी के जरिए विजेता का एलान होता है। किसी सुपर ओवर के टाई होने की संभावना बेहद कम होती है।