World Cup 2019: विश्व कप में पहली बार लागू किए जाएंगे ये 7 नए नियम

World Cup 2019: विश्व कप में पहली बार लागू किए जाएंगे ये 7 नए नियम

  •  
  • Publish Date - May 27, 2019 / 05:35 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:11 PM IST

नई दिल्ली: 30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट के महाकुंभ का क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है। विश्व कप में भाग लेने वाली सभी टिमें इंग्लैंड पहुंच चुके हैं। इस बार विश्व कप प्रतियोगिता में 10 देशों की टीम भाग ले रहे हैं। वहीं, विश्व कप में इस बार आईसीसी ने 7 नए नियामों को शामिल करने का फैसला लिया है। बता दें विश्व कप में लागू किए जाने वाले ये सभी 7 नियम 2015 के बाद वन डे क्रिकेट में लागू किया गया है और पिछला वर्ल्ड कप 2015 में खेला गया था। इसके चलते नियमों को अभी लागू किया जा रहा है।

विश्व कप 2019 में पहली बार लागू किए जाएंगे ये 7 नए नियम

हैंडल द बॉल नॉटआउट
विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता में इस बार लागू किए गए नियम के अनुसार अगर बल्लेबाज द्वारा मारा गया शॉट फिल्डर के हेल्मेट से उछला और उसे किसी दूसरे फिल्डर ने कैच कर लिया तो बल्लेबाज आउट करार दिया जाएगा। वहीं, नए नियमों के अनुसार हैंडल द बॉल की स्थिति में बल्लेबाज नॉटआउट माना जाएगा।

मैदान में खराब व्यवहार वाले खिलाड़ी कर दिए जाएंगे बाहर
अकसर देखा जाता है कि खिलाड़ियों के बीच खिंच तान की स्थिति बन जाती है। वहीं, कुछ खिलाड़ी एक दूसरे कमेंट पास कर डिस्टर्ब करने का प्रयास करते हैं। ऐसी स्थिति में अंपायर खराब व्यवहार करने वाले खिलाड़ी को अंपायर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 की धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए मैच से बाहर सकते हैं।

अंपायर्स कॉल पर खराब नहीं होगा
अगर बैटिंग या फिल्डिंग टीम द्वारा डीआरएस लेती है और अंपायर्स कॉल के कारण अंपायर का फैसला बरकरार रहता है, तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा।

गेंद दो बार बाउंस हुई तो नो बॉल होगी
मैच के दौरान यदि गेंदबाज कोई गेंद फेंकता है और वह गेंद दो बाउंस के साथ यदि बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वह नो बॉल होगी। साथ ही ​बैटिंग टीम को एक ​फ्री हिट भी दिया जाएगा।

ऑन द लाइन बैट होने पर बल्लेबाज होगा रनआउट
पहले रनआउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला लाइन पर होने पर नॉटआउट होता था लेकिन अब ऑन द लाइन बल्ला होने पर आउट होगा। अगर बल्ला या बल्लेबाज का पैर क्रीज के अंदर है और हवा में भी है, तो भी बल्लेबाज नॉटआउट रहेगा।

बल्ले का पैमाना तय
गेंद-बल्ले में बराबरी का मुकाबला रखने के लिए बल्ले का आकार निश्चित कर दिया गया है। बैट की चौड़ाई 108 मि.मी, मोटाई 67 मि.मी और कोनों पर 40 मि.मी से ज्यादा नहीं हो पाएगी। संदेह होने पर अंपायर बैट गेज (माप यंत्र) से बल्ले की चौड़ाई मापी सकेगा।

अलग काउंट होंगे लेग बाई और बाई के रन
पहले यदि कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता था तो इस पर बाई या लेग बाई से बने रन नो बॉल में जुड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नोबॉल का रन अलग से और बाई-लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा।