13000 खिलाड़ियों और कोचों को चिकित्सा बीमा देगी सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण का ऐलान

13000 खिलाड़ियों और कोचों को चिकित्सा बीमा देगी सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण का ऐलान

  •  
  • Publish Date - May 20, 2021 / 08:04 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:49 PM IST

नई दिल्ली, 20 मई ( भाषा ) सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर खिलाड़ियों के लिये चिकित्सा बीमा कवरेज का दायरा बढाते हुए अधिक खिलाड़ियों, अनुबंधित कोचों और सहयोगी स्टाफ को शामिल करने का फैसला किया है। भारतीय खेल प्राधिकरण ( साइ ) ने गुरूवार को कहा कि इस फैसले से 13000 से अधिक खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ लाभान्वित होंगे ।

पढ़ें- मास्क नहीं पहनने पर पुलिस ने सड़क पर की महिला की पिटाई, बाल पकड़कर घसीटा भी

खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ की बेहतरीन उनके मंत्रालय की प्राथमिकता है और उसी के तहत यह फैसला लिया गया है । उन्होंने कहा ,‘‘ हम यह सुनिश्चित करना चाहते है कि हमारे सभी खिलाड़ी और अनुबंधित स्टाफ को इस कठिन समय में स्वास्थ्य कवर मिले । वे हमारी राष्ट्रीय संपत्ति हैं ।’’

पढ़ें- कोरोना संक्रमित से वायरस हवा में 10 मीटर तक आगे जा …

राष्ट्रीय शिविर में शामिल सभी खिलाड़ी , संभावित खिलाड़ी, खेलो इंडिया खिलाड़ी और देश भर में साइ के उत्कृष्टता केंद्रों पर शिविर में शामिल जूनियर खिलाड़ियों को पांच पांच लाख रूपये का बीमा कवर मिलेगा । इससे पहले कवरेज राष्ट्रीय शिविरों तक ही सीमित थी लेकिन अब इसे साल भर तक कर दिया गया है । एक आधिकारिक सूत्र ने कहा ,‘‘ यह नया है क्योंकि इससे पहले सभी अनुबंधित कोच और स्टाफ इसके दायरे में नहीं थे ।’’

पढ़ें- 91 वर्षीय फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह कोरोना पॉजिटिव, घ…

उन्होंने कहा ,‘‘कोरोना संकट के चलते खिलाड़ियों और कोचों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर अब बीमा योजना का दायरा बढाया गया है ।

पढ़ें- 7 दशक से भी ज्यादा समय तक झील के नीचे था ‘खोया’ हुआ…

इससे पहले राष्ट्रीय शिविर या अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय टूर्नामेंटों के दौरान ही यह कवरेज मिलती थी ।’’ चिकित्सा बीमा में 25 लाख रूपये की दुर्घटना या मृत्यु कवरेज भी शामिल है। साइ ने राष्ट्रीय खेल महासंघों से खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के नाम बीमा योजना के लिये तय करने को कहा है।