'Impact player' rule kya hai, 'Impact player' rule in IPL 2023

IPL 2023 में होगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम का इस्तेमाल, टीमों को मिलेगा फायदा, जानें क्या है इसकी खासियत

'Impact player' rule in IPL 2023 : मिली जानकारी के अनुसार, IPL 2023 में 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 02:57 PM IST, Published Date : December 3, 2022/1:35 pm IST

नई दिल्ली : ‘Impact player’ rule in IPL 2023 : अगले साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। IPL 2023 के लिए जल्द ही प्लेयर्स की बोली भी लगने वाली है। इसी बीच IPL 2023 से जुडी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। इस खबर के सामने आने के बाद सभी टीमों में ख़ुशी की लहार दौड़ गयी है।

मिली जानकारी के अनुसार, IPL 2023 में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। हाल ही में हुए सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में BCCI की ओर से इस नियम को सफलतापूर्वक आजमाया गया था।

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: सीरीज शुरू होने से पहले बढ़ी टीम इंडिया की मुश्किलें, बाहर हुआ दिग्गज गेंदबाज, ये है वजह 

‘इम्पैक्टर प्लेयर’ नियम के बारे में जानें यहां

‘Impact player’ rule in IPL 2023 : ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के मुताबिक आईपीएल के किसी मुकाबले में भाग ले रही दोनों ही टीमों को पहली गेंद फेंके जाने से पहले प्लेइंग इलेवन के अलावा चार-चार सब्स्टीट्यूट प्लेयर का का नाम भी देना होगा। दोनों टीमें की तरफ से इन्हीं चार प्लेयर्स में किसी एक को पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को बड़ा झटका, चोट की वजह से मोहम्मद शमी हुए बाहर, इन्हें मिली जगह… 

‘Impact player’ rule in IPL 2023 : इम्पैक्ट प्लेयर (सबस्टीट्यूट प्लेयर) किसी भी अन्य क्रिकेटर की तरह बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकेगा। इसका मतलब यह है कि वह बॉलिंग में चार ओवर भी डाल सकता ह। इम्पैक्ट प्लेयर के खेल में आने के बाद जो खिलाड़ी बाहर होगा उसका उपयोग पूरे मैच में नहीं किया जा सकेगा। ओवर खत्म होने, विकेट गिरने या प्लेयर के घायल होने जैसी घटनाओं के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतारा जा सकता है।

यह भी पढ़ें :  शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना पड़ सकता है महंगा, होगी एक साल की जेल, यहां की सरकार बनाने जा रही ये नया कानून 

मैच छोटा हने पर किया जाता है ये

‘Impact player’ rule in IPL 2023 : खराब मौसम या अन्य परिस्थितियों के चलते मैच छोटा होने पर यह नियम थोड़ा जटिल हो जाता है। यदि मैच को 10-10 ओवर का कर दिया जाता है तो इम्पैक्ट प्लेयर खेल में नहीं आएगा। यदि मुकाबला 10 ओवर से अधिक का हुआ तो इम्पैक्ट प्लेयर मैच के नियमों के अनुसार आएगा। उदाहरण के लिए 18-18 ओवरों के मुकाबले 13वें ओवर की समाप्ति से पहले तक इमपैक्ट प्लेयर को इस्तेमाल की अनुमति होगी। यदि मुकाबले में इम्पैक्ट प्लेयर का यूज करने के बाद ओवर में कटौती होती है, तब भी दूसरी टीम को इसका उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी भले ही खेल में कितने भी ओवर कम किए गए हों।

यह भी पढ़ें : भारत की स्टार धावक दुती चंद ने अपनी गर्लफ्रेंड मोनालिसा से रचाई शादी? सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

23 दिसंबर को होगा आईपीएल ऑक्शन

‘Impact player’ rule in IPL 2023 : उधर आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन को लेकर भी सरगर्मियां तेज हैं। 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाले आईपीएल के मिनी ऑक्शन के लिए 991 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें 714 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। BCCI सचिव जय शाह ने इस बात की पुष्टि की थी। इस मिनी ऑक्शन के लिए कुल 14 देशों के खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड, 786 अनकैप्ड और 20 एसोसिएट खिलाड़ी शामिल हैं। 277 विदेशी खिलाड़ी खिलाड़ियों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर शामिल हैं। इसके बाद साउथ अफ्रीका के 52 खिलाड़ी रहेंगे। हालांकि फाइनल ऑक्शन में 87 खिलाड़ियों की बोली लग सकती है, जिनमें विदेशी प्लेयर्स की संख्या 30 रहेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें