भारतीय महिला टीम की निगाहें श्रीलंका के खिलाफ सभी विभागों में सुधार पर |

भारतीय महिला टीम की निगाहें श्रीलंका के खिलाफ सभी विभागों में सुधार पर

भारतीय महिला टीम की निगाहें श्रीलंका के खिलाफ सभी विभागों में सुधार पर

: , June 30, 2022 / 03:27 PM IST

पालेकल, 30 जून (भाषा) मिताली राज के बिना 50 ओवर क्रिकेट में नये युग की शुरूआत कर रही भारतीय टीम की नव नियुक्त कप्तान हरमनप्रीत कौर शुक्रवार से मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की श्रृंखला में अपनी खिलाड़ियों से सभी विभागों में सुधरे हुए प्रदर्शन की उम्मीद करेंगी।

भारतीय टीम अपनी दो दिग्गज – मिताली और झूलन गोस्वामी के बिना होगी। मिताली ने इस महीने के शुरू में क्रिकेट से संन्यास ले लिया जबकि झूलन की मांसपेशियों में खिंचाव है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दोनों शानदार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति कप्तान कौर के लिये वनडे श्रृंखला के शुरूआती मैच से पहले कई चिंताओं में से एक होगी।

भारतीय टीम ने हालांकि दौरे की सकारात्मक शुरूआत की है, उसने टी20 श्रृंखला में 2-1 से जीत दर्ज की। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन ‘परफेक्ट’ से काफी दूर रहा लेकिन अब जब प्रारूप बदलेगा तो टीम की नियमित खिलाड़ी निचली रैंकिंग (नौंवी) की श्रीलंकाई टीम के खिलाफ दबदबे भरा प्रदर्शन करना चाहेंगी।

दाम्बुला की धीमी पिच पर बल्लेबाज जूझती नजर आयीं जिससे भारतीय टीम सभी तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 140 रन से ऊपर का स्कोर नहीं बना पायी। अब स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा 50 ओवर के प्रारूप में बेहतर और निरंतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाये होंगी।

भारत ने पिछला 50 ओवर का मैच मार्च में विश्व कप के दौरान खेला था जब टीम सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करने में विफल रही थी। भारतीय बल्लेबाजी इकाई तब बतौर ‘ग्रुप’ आक्रामक खेल दिखाने में विफल रही थी और टीम अपनी कमजोरियों में सुधार के लिये बेताब होगी।

कौर खुद शानदार फॉर्म में हैं। टी20 श्रृंखला में अपनी टीम के लिये सर्वाधिक रन जुटाने के बाद अगर कप्तान अपनी शीर्ष फॉर्म बरकरार रख पाती हैं और साथ में आल राउंडर पूजा वस्त्राकर भी अच्छा खेलती हैं तो भारत के लिये यह अच्छा होगा।

युवा विकेटकीपर रिचा घोष भी अच्छा प्रदर्शन दिखाना चाहेंगी।

अनुभवी झूलन की अनुपस्थिति में वस्त्राकर, सिमरन बहादुर, मेघना सिंह और रेणुका सिंह वाली युवा और कम अनुभवी तेज गेंदबाजी इकाई की श्रीलंकाई बल्लेबाजी लाइन-अप के सामने परीक्षा होगी जिसमें चामरी अटापट्टू शामिल हैं।

स्पिनरों ने अपनी भूमिका अच्छे से निभाई लेकिन तीसरे मैच में वे जूझती नजर आयीं। पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ लंबे प्रारूप में अच्छा करने को प्रतिबद्ध होंगी। कौर और हरलीन देओल भी कुछ उपयोगी ओवर डाल सकती हैं।

मेहमान टीम को अपने क्षेत्ररक्षण पर भी काम करना होगा। टी20 श्रृंखला के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने कई रन आउट के मौके गंवाये और कैच भी टपकाये।

श्रीलंकाई टीम अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मिली जीत की लय को जारी रखने के लिये प्रयासरत होगी।

मेजबान टीम ने इस मैच में सभी विभागों में एकजुट इकाई के तौर पर प्रदर्शन दिखाया। लेकिन बल्लेबाजों को अपने खेल में सुधार करने की जरूरत होगी।

गेंदबाजी में इनोका राणावीरा और ओशादी राणासिंघे शानदार रहीं हैं।

श्रीलंका ने इस महीने के शुरू में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे श्रृंखला गंवा दी थी और वह इस प्रारूप में लगातार दूसरी हार से बचने की उम्मीद लगाये होगी।

भारत:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल।

श्रीलंका:

चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करूणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता समरविक्रमा, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी राणासिंघे, इनोकी राणावीरा, सत्या संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवांडी।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga