नीदरलैंड की विश्व कप में वापसी, तुर्की और उक्रेन खेलेंगे प्लेऑफ

नीदरलैंड की विश्व कप में वापसी, तुर्की और उक्रेन खेलेंगे प्लेऑफ

Edited By: , November 17, 2021 / 11:25 AM IST

रोटरडम, 17 नवंबर (एपी) नीदरलैंड ने आठ साल के अंतराल के बाद फीफा विश्व कप में जगह बनायी जिससे नार्वे के स्टार इर्लिंग हालैंड का विश्व फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में खेलने का इंतजार 2026 तक बढ़ गया।

नीदरलैंड ने रोटरडैम में खेले गये मैच में आखिरी क्षणों के गोल के दम पर नार्वे को 2-0 से हराया। इस हार से नार्वे क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गया। चोटिल होने के कारण 21 वर्षीय हालैंड इस मैच में नहीं खेल पाये थे।

नीदरलैंड ग्रुप जी में शीर्ष पर रहा जबकि तुर्की ने मोंटेग्रो को 2-1 से हराकर नार्वे को पीछे छोड़ा और मार्च में होने वाले प्लेऑफ में जगह बनायी।

उक्रेन ने भी बोसनिया हर्जेगोविना को 2-0 से हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित की। ग्रुप डी में अपने आठ मैचों में से छह ड्रा खेलने वाले उक्रेन ने फिनलैंड को पीछे छोड़ा। इस ग्रुप से फ्रांस ने विश्व कप के लिये पहले ही क्वालीफाई कर लिया था।

फ्रांस ने काइलन एमबापे और करीम बेंजेमा के गोल से फिनलैंड को 2-0 से हराकर उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को समाप्त किया।

ग्रुप ई से दो टीमों वेल्स और चेक गणराज्य ने प्लेऑफ में जगह बनायी। इस ग्रुप से बेल्जियम पहले ही सीधे क्वालीफाई कर चुका था। वेल्स ने कार्डिफ में बेल्जियम को 1-1 से ड्रा पर रोककर ग्रुप से दूसरे नंबर की टीम के रूप में प्लेऑफ में जगह सुरक्षित की।

चेक गणराज्य ने एस्तोनिया को 1-0 से हराया और तीसरे स्थान पर रहा। इससे वह पिछले साल नेशन्स लीग ग्रुप के विजेता के रूप में दो से एक प्लेऑफ स्थान हासिल करने में सफल रहा।

यूरोप से अब तक 10 टीमों ने विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर लिया है। इनमें बेल्जियम, फ्रांस, इंग्लैंड, स्पेन, डेनमार्क, नीदरलैंड, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, क्रोएशिया और सर्बिया शामिल हैं।

एपी

पंत

पंत