आराम के दिन भी टूर डि फ्रांस राइडर कोरोना वायरस परीक्षण में व्यस्त

आराम के दिन भी टूर डि फ्रांस राइडर कोरोना वायरस परीक्षण में व्यस्त

  •  
  • Publish Date - September 7, 2020 / 09:40 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:25 PM IST

ला रोशेल (फ्रांस), सात सितंबर (एपी) टूर डि फ्रांस में नौ थकाऊ चरण पूरे होने के बाद खिलाड़ियों को ब्रेक मिला है और सामान्य समय में राइडर अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ यह दिन बिताते लेकिन इस साल ऐसा नहीं है।

इस साइकिलिंग रेस में बचे 166 राइडर कोरोना वायरस महामारी के कारण जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में ही रहेंगे और सोमवार को उनके कोविड-19 परीक्षण भी होंगे जिससे यह फैसला होगा कि वे आगे रेस में बने रहेंगे या नहीं। राइडर साथ ही थकान से उबरने का प्रयास करेंगे।

फ्रांस में 30000 से अधिक लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के बाद एक समय इस प्रतिष्ठित रेस पर रद्द किए जाने का खतरा मंडरा रहा था। फ्रांस यूरोप में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में शामिल है। टूर डि फ्रांस को हालांकि जुलाई के पारंपरिक समय से गर्मियों के अंत तक खिसकाकर रद्द होने से बचा लिया गया।

अब इस रेस का आयोजन कड़े स्वास्थ्य नियमों के बीच हो रहा है जिसमें आराम के दिनों में राइडर और टीम के स्टाफ के सदस्यों का कोविड परीक्षण किया जाना अनिवार्य है।

नीस में टूर की शुरुआत से पहले सभी का परीक्षण हुआ था और तब से वे जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रेस कर रहे हैं। इस दौरान राइडर प्रशंसकों और प्रायोजकों से दूर रहे।

टूर की शुरुआत की पूर्व संध्या पर बेल्जियम की लोटो-सोडल टीम के स्टाफ के चार सदस्यों को असामान्य कोरोना वायरस नतीजों के बाद स्वदेश भेज दिया गया था लेकिन इसके बाद टूर के दौरान कोविड-19 से जुड़ा कोई मामला नहीं मिला।

एपी सुधीर पंत

पंत