दक्षिण अफ्रीका के एक विकेट पर 37 रन | South Africa were 37 for one.

दक्षिण अफ्रीका के एक विकेट पर 37 रन

दक्षिण अफ्रीका के एक विकेट पर 37 रन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : February 7, 2021/11:19 am IST

रावलपिंडी, सात फरवरी (एपी) मोहम्मद रिजवान ने अपने करियर का पहला नाबाद शतक जड़ा और नौमान अली के साथ नौवें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की जिससे पाकिस्तान ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को 370 रन का लक्ष्य दिया।

रिजवान ने 204 गेंद में 15 चौकों की मदद से नाबाद 115 रन बनाए जिससे पाकिस्तान की टीम ने लंच के बाद तक दूसरी पारी में 298 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका को इस तरह 370 रन का लक्ष्य मिला जिसने पहली पारी में 201 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने पहली पारी में 272 रन का स्कोर खड़ा किया था।

अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर जॉर्ज लिंडे ने 64 रन देकर पांच विकेट चटकाए जबकि केशव महाराज ने 118 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और उसने डीन एल्गर (17) का विकेट गंवाकर चाय तक एक विकेट पर 37 रन बनाए। पाकिस्तान के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 18 साल में पहली जीत जीतने के लिए चार सत्र और हैं।

चाय के समय ऐडन मार्कराम 14 जबकि रेसी वान डेर डुसेन चार रन बनाकर खेल रहे थे।

पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 129 रन से की और उस समय उसकी बढ़त 200 रन की थी। रिजवान को निचले क्रम से अच्छा सहयोग मिला जिसमें दक्षिण अफ्रीका के खराब क्षेत्ररक्षण का भी योगदान रहा।

यासिर शाह ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 23 रन की पारी खेली। उन्होंने लिंडे की गेंद पर आउट होने से पहले रिजवान के साथ 53 रन जोड़े।

नौमान ने इसके बाद 25 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को परेशान किया। नौमान ने 78 गेंद में 45 रन की पारी खेलने के अलावा रिजवान के साथ रिकॉर्ड 97 रन की साझेदारी की। नौमान ने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के मारे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से नौवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इससे पहले अजहर महमूद और शोएब अख्तर के नाम था जिन्होंने 1998 में डरबन में 80 रन की साझेदारी की थी।

रिजवान ने लंच से पहले 113 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर लिंडे की गेंद पर एक रन के साथ 185 गेंद में शतक बनाया।

रिजवान ने दिन की शुरुआत तेज गेंदबाज एंनरिज नोर्जे की पहली गेंद पर कवर ड्राइव पर चौके के साथ की। उन्होंन स्पिनरों के खिलाफ कदमों का अच्छा इस्तेमाल करते हुए स्वीप और ड्राइव खेले।

पहले टेस्ट में 34 साल की उम्र में पदार्पण करने वाले नौमान कागिसो रबादा (34 रन पर दो विकेट) की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दे बैठे जिससे अपने पहले अर्धशतक से चूक गए।

एपी सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)