IND vs AUS 5th T20 : आखिरी मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

IND vs AUS 5th T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज पर टीम इंडिया ने 4-1 से कब्जा कर लिया।

  •  
  • Publish Date - December 4, 2023 / 07:38 AM IST

नई दिल्ली : IND vs AUS 5th T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज पर टीम इंडिया ने 4-1 से कब्जा कर लिया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार शाम को सीरीज का आखिरी मैच खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया आने एक बार फिर से टॉस जीता। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट पर 160 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पूरे ओवर खेलकर 154 रन ही बना सकी। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक 53 रन बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बेन ड्वारश्विस और जेसन बेहरनडॉर्फ ने दो-दो विकेट लिए। अक्षर पटेल ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 31 रनों का योगदान दिया।

यह भी पढ़ें : Parliament Winter Session 2023: संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, हंगामेदार रहने के आसार… 

श्रेयस अय्यर ने खेली शानदार पारी

IND vs AUS 5th T20 :  भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद पावरप्ले के छह ओवर में 42 रन बनाए और इस बीच चार गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (15 गेंद पर 21) और ऋतुराज गायकवाड (12 गेंद पर 10) के विकेट गंवाए। भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव (05) भी सस्ते में पवेलियन लौटे। रिंकू सिंह (06) भी अपना जलवा नहीं दिखा पाए और लेग स्पिनर तनवीर संघा (26 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर कैच दे बैठे, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 55 रन हो गया। भारत 10 ओवर तक 61 रन ही बना पाया था। इसके बाद ड्वारश्विस के अगले ओवर में 16 रन बने, जिसमें अय्यर का छक्का और चौका भी शामिल रहा। जितेश शर्मा ने 16 गेंद में 24 रन बनाए। इसके बाद अक्षर और अय्यर ने छठे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। अय्यर ने नाथन एलिस (42 रन देकर एक विकेट) के पारी के आखिरी ओवर में छक्का जड़कर 36 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

यह भी पढ़ें : काल भैरव की कृपा से पलटी मारेगी इन राशि वालों की किस्मत, होगी अपार धन की वर्षा  

हैट्रिक से चुके मुकेश कुमार

IND vs AUS 5th T20 :  दूसरी पारी का 17वां ओवर लेकर आए भारत के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने दो गेंदों में दो विकेट झटक लिए। इनकी बदौलत भारत ने मैच में वापसी की। मुकेश ने पहले मैथ्यू शॉर्ट को ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद अगली ही गेंद पर ड्वारशुइस को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि, उनके पास हैट्रिक लेने का शानदार मौका था, लेकिन अगली बॉल का बल्ले से कोई सम्पर्क नहीं हुआ और गेंद विकेटकीपर के हाथ में चली गई। मुकेश ने इस मैच भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उन्होंने 4 ओवर में मात्र 32 रन दिए।

यह भी पढ़ें : MP Weather Update : प्रदेश में सर्द हवाओं का कहर..! कई जिलों में दिखा कोहरे का असर, जानें आपके शहर का हाल.. 

अर्शदीप ने आखिर ओवर में डिफेंड किए 10 रन

IND vs AUS 5th T20 :  आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 10 रनों की दरकार थी, लेकिन अर्शदीप सिंह की गेंदों के सामने ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज सिर्फ 3 रन ही बना सके. अर्शदीप ने शुरुआती दो गेंदें डॉट फेंकीं। इसके बाद तीसरी गेंद पर मैथ्यू वेड का विकेट झटका. चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर 1-1 रन गया और भारत ने मैच 6 रन से अपने नाम कर लिया। अर्शदीप के नाम इस मैच में 2 विकेट रहे। उन्होंने 4 ओवर में 40 रन दिए. रवि बिश्नोई ने भी 2 विकेट झटके। उन्होंने 4 ओवर में 29 रन दिए. वहीं, अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 14 रन देते हुए 1 विकेट लिया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp