विदित गुजराती ने फिर नाकामूरा को हराया |

विदित गुजराती ने फिर नाकामूरा को हराया

विदित गुजराती ने फिर नाकामूरा को हराया

:   Modified Date:  April 15, 2024 / 10:31 AM IST, Published Date : April 15, 2024/10:31 am IST

टोरंटो, 15 अप्रैल (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने पिछले मैच में शिकस्त के बाद जोरदार वापसी करते हुए रविवार को यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में अमेरिका के दूसरे वरीय हिकारू नाकामूरा को हरा दिया।

डी गुकेश और आर प्रज्ञानानंदा के बीच ऑल इंडियन मुकाबला ड्रॉ रहा जबकि किसी अन्य बाजी का भी नतीजा नहीं निकला।

रूस के इयान नेपोमनियाची ने फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा के साथ अंक बांटे जबकि अजरबेजान के निजात अबासोव ने अमेरिका के फाबियानो करूआना को बराबरी पर रोका।

साल के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट में अब पांच दौर का खेला बाकी है। नेपोमनियाची और गुकेश संभावित नौ में से 5.5 अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।

प्रज्ञानानंदा पांच अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

नाकामूरा, गुजराती और करूआना 4.5 अंक के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। अलीरेजा 3.5 अंक के साथ सातवें जबकि अबासोव तीन अंक के साथ आठवें स्थान पर हैं।

पहले हाफ में नाकामूरा को हराने वाले विदित ने दूसरे हाफ में भी अपनी इस सफलता को दोहराया।

गुकेश और प्रज्ञानानंदा के बीच ऑल इंडियन मुकाबला 41 चाल के बाद ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

अलीरेजा के खिलाफ नेपोमनियाची मुश्किलों में घिरा होने के बावजूद वापसी करते हुए मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रहे।

अबासोव ने भी सफेद मोहरों से खेलते हुए करूआना को कोई मौका नहीं दिया और अंतत: दोनों खिलाड़ी बाजी ड्रॉ कराने पर सहमत हो गए।

महिला वर्ग में आर वैशाली की वापसी की उम्मीदों को झटका लगा जब उन्हें चीन की झोंगयी टैन के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। चीन की इस खिलाड़ी ने संभावित नौ में से छह अंक साथ एकल बढ़त बना ली है।

रविवार को टैन और वैशाली की बाजी के अलावा अन्य किसी बाजी का नतीजा नहीं निकला।

भारत की कोनेरू हंपी ने रूस की कैटरीना लेगनो के साथ अंक बांटे जबकि कल तक शीर्ष पर चल रहीं टिंगजी लेइ और बुल्गारिया की नुर्गयुल सेलिमोवा की बाजी भी ड्रॉ रही।

यू्क्रेन की अन्ना मुजिचुक ने रूस की एलेक्सांद्रा गोरयाचकिना के साथ ड्रॉ खेला।

टिंगजी और गोरयाचकिना 5.5 अंक के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं जबकि लेगनो उनसे आधा अंक पीछे पांच अंक के साथ चौथे पायदान पर है।

सेलिमोवा और हंपी चार अंक के साथ संयुक्त रूप से पांचवें स्थार पर हैं जबकि मुजिचिक 3.5 अंक के साथ सातवें स्थान पर है। वैशाली सिर्फ 2.5 अंक के साथ आठवें और अंतिम स्थान पर चल रही हैं।

भाषा

सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)