This is world's most dangerous batsman, whose name used to fear bowler

ये है दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जिनके नाम से खौफ खाते थे गेंदबाज…

virender sehwag to AB de Villiers This is the world's most dangerous batsman, ruined the career of many bowlers

Edited By: , November 29, 2022 / 08:51 PM IST

नई दिल्ली। देश और विदेश में फुटबॉल के बाद सबसे ज्यादा क्रिकेट को पसंद किया जाता है। हर साल आईसीसी और बीसीसीआई क्रिकेट से करोड़ो रुपए कमाते है। कमाई के मामलें में क्रिकेटर फुटबॉलर को कड़ी टक्कर देते है। विश्व कप, टी 20 विश्व कप, एशिया कप और आईपीएल जैसे टूर्नामेंट के जरिए खिलाड़ी करोड़ो कमाते है।आज हम दुनिया के कुछ ऐसे बल्लेबाजों के बारें में बताएंगे। जिन्होंने अपने दौर में खतरनाक पारी खेली और हमेशा के लिए विश्व के महान बल्लेबाजों के लिस्ट में शुमार हो गए।

यह भी  पढ़े :  छोटी से उमर में Avneet Kaur ने खींचा ली ऐसी तस्वीरें!

वीरेंद्र सहवाग : 2000 के दशक में पैदा लेने वाले युवा कोहली और शर्मा के बैटिंग के दीवाने है। लेकिन बात जब इंडिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज की होती है। तो आज भी जहन में सबसे पहले वीरेंद्र सहवाग का नाम आता है। वीरेंद्र सहवाग ना सिर्फ भारत बल्कि विश्व क्रिकेट जगत के सबसे खतरनाक बल्लेबाज रहे है। पहली ही गेंद में चौका छक्का लगाना इंडिया को वीरेंद्र सहवाग ने ही सिखाया है। विपरीत परिस्थितियों में वीरेंद्र सहवाग अपने आक्रमक अंदाज में खेलते थे। अगर पिच में सहवाग मौजूद है तो भारत की जीत तय मानी जाती थी। सहवाग ने 374 मैचों में 17253 रन बनाए हैं। जिस दौरान उन्होंने 38 शतक और 62 अद्र्धशतक लगाए हैं।

यह भी  पढ़े :  भोजपुरी की इस अदाकारा को चढ़ा इश्क का बुखार, कहा – ‘मेरा सबकुछ आप ही हो’, वीडियो हुआ वायरल

एबी डीविलियर्स : हार को जीत में बदलने का दूसरा नाम एबी डीविलियर्स है। जिनकी गिनती दक्षिण अफ्रीका के सबसे महान बल्लेबाज के रुप में होती है। उनके आक्रमक अंदाज को देखकर हर गेंदबाज खौफ खाते थे। वे हर परिस्थति में लंबे लंबे शॉट खेलने के लिए जाने जाते है। एबी को मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता है।एबी के नाम सबसे तेज शतक लगाने का और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने अब तक 404 अंतराष्ट्रीय मैचों में 18996 रन बनाए हैं। जिसमें 45 शतक और 102 अद्र्धशतक शामिल हैं।

यह भी  पढ़े :  LIVE: सीएम भूपेश ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन, 6 जनवरी 2023 तक खेले जाएंगे 14 खेल

शाहिद अफरीदी : शाहिद अफरीदी की जुबान जितनी तेज चलती है। उससे कहीं ज्यादा तेज इनकी बल्लेबाजी रही है। हालांकि शाहिद अफरीदी अपने विवादों बयानों के चलते अपनी प्रसिद्धि खो रहे है। लेकिन विश्व क्रिकेट के इतिहास में शाहिद अफरीदी हमेशा एक विफोटक बल्लेबाज के रुप में जाने जाते रहेंगे। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई बार पाक टीम को जीत का ताज पहनाया है।अपनी खतरनाक बल्लेबाजी का कारण बूम बूम के नाम से जाने जाते थे। अफरीदी वो बल्लेबाज हैं जिन्होंने दुनिया को बताया कि मैच की पहली बॉल पर भी छक्का लगाया जा सकता है। वनडे मैचों में उनके द्वारा 37 गेंदों पर लगाया गया शतक बड़े लंबे समय तक रिकॉर्ड रहा था। अफ्र्रीदी ने फाकिस्तान की और से खेलते हुए 523 मैचों में 11185 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 11 शतक और 51 अद्र्धशतक लगाए है।

यह भी  पढ़े :  Bharat Jodo Yatra : बेटे की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने बांधे मां के जूतों के फीते, देखें वीडियो 

क्रिस गेल : क्रिस गेल वेस्टइंडीज सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। माजूदा समय में गेल के इलावा शायद ही कोई बल्लेबाज होगा जिसने गेंदबाजो के दिलों में इतनी दहशत मचाई हो। गेल को लिमिटेड ओवरों का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है। गेल ने आरसीबी की तरफ से आईपीएल 2013 में सबसे ताज शतक लगाया था। गेल ने अब तक 423 मैचों में 17673 रन बनाए है। जिसमें उन्होंने 39 शतक और 97 अद्र्धशतक बनाए हैं।