क्या इस बार भी वर्ल्ड कप जीतने का सपना रह जाएगा अधूरा? 9 शहरों में टीम इंडिया का रिकॉर्ड देख आप भी हो जाएंगे हैरान

ICC ODI World Cup 2023 : ODI World Cup 2023 अक्टूबर-नवंबर के बीच भारत में खेला जाना है। टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में अपने 9 मैच 9 अलग-अलग वेन्यू

  •  
  • Publish Date - July 2, 2023 / 10:59 AM IST,
    Updated On - July 2, 2023 / 10:59 AM IST

नई दिल्ली : ICC ODI World Cup 2023 : ODI World Cup 2023 अक्टूबर-नवंबर के बीच भारत में खेला जाना है। टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में अपने 9 मैच 9 अलग-अलग वेन्यू पर खेलेगी। ऐसे में टीम 34 दिन के भीतर 9 शहरों में 9 लीग मैच खेलने में करीब 8400 किलोमीटर का सफर तय करेगी। आइए जानते हैं जिन 9 शहरों के मैदानों पर टीम इंडिया खेलेगी, उनमें से किस मैदान पर उसका रिकॉर्ड सबसे ज्यादा शानदार है।

यह भी पढ़ें : भारी बारिश से फटा बादल, भूस्खलन से तबाही…. लैंडस्लाइड से बद्रीनाथ हाईवे फिर हुआ बंद, जगह-जगह फंसे यात्री 

इन 9 शहरों में होंगे टीम इंडिया के मैच

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में अपनी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी। दोनों टीमों के बीच ये मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेलेगी। टीम अपना दूसरा मैच अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्टूबर को दिल्ली में खेलेगी। भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। 19 अक्टूबर को पुणे में टीम इंडिया का सामना बांग्लादेश से होगा। टीम इंडिया अपना पांचवां मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 अक्टूबर को धर्मशाला में खेलेगी। भारत और इंग्लैंड का आमना सामना 29 अक्टूबर को लखनऊ में होगा। फिर टीम इंडिया 2 नवंबर को क्वालीफायर 2 से भिड़ेगी, ये मैच मुंबई में खेला जाएगा। वहीं, 5 नवंबर को कोलकाता में टीम इंड़िया का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में अपना आखिरी मैच 11 नवंबर को बेंगलुरु में क्वालीफायर 1 के खिलाफ खेलेगी।

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों के अकाउंट में होगी धनवर्षा, 4% डीए में बढ़ोत्तरी के साथ 5 महीने के एरियर का होगा भुगतान, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश 

1 अक्टूबर : अरुण जेटली स्टेडियम

ICC ODI World Cup 2023 : अरुण जेटली स्टेडियम में टीम इंडिया ने 1982 से लेकर अब तक कुल 21 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उसे 13 में जीत मिली है। अरुण जेटली स्टेडियम ने कुल 26 वनडे मैचों की मेजबानी की है। वहीं, अफगानिस्तान की टीम दिल्ली में पहली बार कोई वनडे मैच खेलेगी।

8 अक्टूबर : एमए चिदंबरम स्टेडियम

टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलेगी। इस मैदान पर भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड उतना बेहतर नहीं है। वनडे फॉर्मेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया इस मैदान पर 3 बार ही भिड़े हैं। यहां ऑस्ट्रेलिया ने 3 में से 2 बार भारत को मात दी है, जबकि भारत ने सिर्फ एक ही बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है।

यह भी पढ़ें : आज से बदल जाएगी इन राशि वालों की तकदीर, धन की प्राप्ति के साथ करियर क्षेत्र में भी मिलेगा जबरदस्त लाभ 

15 अक्टूबर: नरेंद्र मोदी स्टेडियम

ICC ODI World Cup 2023 : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया ने 18 में से 10 वनडे मैच जीते हैं। ऐसे में भारत और पाकिस्तान ने बीच एक लाख 30 हजार दर्शक क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में एक शानदार मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

19 अक्टूबर: महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन

पुणे के मैदान पर भारत और बांग्लादेश की टीमें पहली बार भिड़ेंगे। यहां अब तक 7 वनडे मैच ही खेले गए हैं, जिनमें से टीम इंडिया ने 4 में जीत दर्ज की है।

यह भी पढ़ें : SDM बनने के बाद सफाईकर्मी पति को छोड़ने वाली Jyoti Maurya का वीडियो वायरल, पति को कोसते हुए कहा- तेरी मां…

22 अक्टूबर : हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन

ICC ODI World Cup 2023 : धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत पहली बार इस मैदान पर उतरेगा। अब तक यहां सिर्फ 4 ही वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें 2 में टीम इंडिया को जीत और 2 में हार मिली है।

29 अक्टूबर : इकाना स्टेडियम

लखनऊ के इकाना स्टेडियम अब तक सिर्फ एक वनडे मैच खेला है, जिसमें टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार मिली थी।

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय धान अनुसंधान संस्थान की उप महानिदेशक ने छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन को सराहा, कही ये बात… 

2 नवंबर : वानखेड़े स्टेडियम

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने 20 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 11 जीते हैं और 9 हारे हैं।

05 नवंबर : ईडन गार्डन स्टेडियम

ICC ODI World Cup 2023 : कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम टीम इंडिया ने अबतक 22 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 13 जीते हैं। इस मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला ये चौथा वनडे होगा। इससे पहले खेले 3 मैच में से टीम इंडिया ने 2 जीते और 1 हारे हैं।

यह भी पढ़ें : हरेली त्योहार से होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आगाज, राजीव युवा मितान क्लब से लेकर राज्य स्तर तक छह स्तरों में होंगे आयोजन

11 नवंबर : एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने 21 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 14 में उसे जीत मिली है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें