(YouTube Disney Deal, Image Credit: Disney,Pixabay)
YouTube Disney Deal: गूगल के स्वामित्व वाले YouTube और Disney के बीच डिस्ट्रिब्यूशन और डिजिटल राइट्स को लेकर विवाद बढ़ता नजर आ रहा है। स्ट्रीमिंग और लाइव टीवी के प्लेटफॉर्म में यह टकराव अब बड़े पैमाने पर नजर आ रहा है। डिज्नी ने चेतावनी दी है कि अगर दोनों कंपनियों के बीच नया समझौता नहीं हुआ तो 8 मिलियन से ज्यादा YouTube TV यूजर्स अपने पसंदीदा चैनल्स नहीं देख सकेंगे।
23 अक्टूबर से डिज्नी ने YouTube TV पर यूजर्स के लिए सार्वजनिक चेतावनी जारी करना शुरू कर दिया। कंपनी ने कहा कि अगर 30 अक्टूबर रात 11:59 बजे तक दोनों कंपनियों के बीच स्ट्रीमिंग का नया समझौता नहीं होता है, तो 31 अक्टूबर के बाद ESPN, ABC और अन्य लोकप्रिय चैनल्स YouTube TV पर उपलब्ध नहीं रहेंगे।
दरअसल, Disney और YouTube के बीच यह विवाद लाइव टीवी और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर डिजिटल राइट्स और फीस को लेकर है। अगर यह विवाद नहीं सुलझा, तो लाखों दर्शक YouTube TV पर डिज्नी के मुख्य चैनल्स देखने से वंचित रह सकते हैं। खासकर स्पोर्ट्स प्रेमी NFL, NBA और NHL जैसे मैच मिस कर सकते हैं। डिज्नी के पास अमेरिकी प्रमुख स्पोर्ट्स और न्यूज चैनल्स हैं, जो यूजर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
Disney ने गूगल पर आरोप लगाया है कि कंपनी अपने फायदे के लिए ग्राहकों को नुकसान पहुंचा रही है। लेकिन, यह पहली बार नहीं है जब दो बड़ी कंपनियों के बीच डिजिटल राइट्स और फीस को लेकर टकराव हुआ हो। इससे पहले NBC Universal, Fox Corp और TelevisaUnivision के साथ भी YouTube के विवाद सामने आए थे।
यूट्यूब ने कहा कि, वह ग्राहकों के लिए एक समाधान तलाश रहा है। कंपनी ने बताया कि डिज्नी ने महंगी शर्तें रखी हैं, जिससे सब्सक्रिप्शन चार्ज बढ़ा सकता है। हालांकि, अगर Disney का कंटेंट YouTube TV से हटता है, तो कंपनी अपने ग्राहकों को 20 डॉलर का क्रेडिट देगी।