For 7th Pay Commission pension, the obligation of the condition of 7 years

7th Pay Commission पेंशन के लिए 7 साल सर्विस की शर्त की बाध्यता खत्म.. सरकारी कर्मचारियों के लिए अहम फैसले, पेंशनर्स को भी फायदा

For 7th Pay Commission pension, the obligation of the condition of 7 years service is over.. Important decisions for government employees, pensioners also benefit

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : August 7, 2021/1:04 pm IST

7th pay commission नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने डीए के ऐलान के साथ कई अहम फैसले लिए हैं।  इन फैसलों का असर कर्मचारियों की सैलरी पर पड़ रहा है। वहीं पेंशनर्स को भी इनमें से कुछ फैसलों का फायदा मिल रहा है।

पढ़ें- बहू से मांगा बेटे का स्पर्म.. सास-ससुर की मांग से परेशान महिला ने बयां किया दर्द

7th pay commission सरकार ने कर्मचारी की मौत की स्थिति में पेंशन से जुड़े एक नियम में अहम बदलाव किया है। इससे कर्मचारी के नहीं रहने के बाद उसके परिवार या आश्रित को फायदा होगा। दरअसल कर्मचारी पर आश्रित लोगों के लिए पेंशन के लिए 7 साल की सर्विस की शर्त की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है।

पढ़ें- शर्लिन का खुलासा.. विश्वास दिलाया कि पोर्न और सेमी न्यूड कैजुअल है, शिल्पा शेट्टी को पसंद आते थे मेरे वीडियो 

सबसे पहले बात करें एचबीए यानी हाउस बिल्डिंग एडवांस कि तो वे कर्मचारी जो अपना घर बनाना चाहते हैं वे एचबीए के जरिए फायदा ले सकते हैं।

पढ़ें- आज से 9वीं से 12वीं तक स्कूल, कोचिंग संस्थान खुले, मॉल-सिनेमा हॉल में लौटी रौनक

इस योजना के तहत, सरकार 7.9 प्रतिशत की ब्याज दर पर कर्ज दे रही है और कर्मचारी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अब इस योजना का लाभ 31 मार्च 2022 तक लिया जा सकता है।

पढ़ें- अमिताभ बच्चन का बंगला और 3 रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी.. पुलिस हाई अलर्ट पर

एचबीए पर राहत मिलने के साथ ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को सबसे बड़ी राहत महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) पर मिली है। सरकार ने बीते डेढ़ साल से फ्रीज डीए और डीआर को नई दर पर बहाल कर दिया है।